सजा ही नहीं कानून का डर भी जरूरीः सांसद शेजवलकर

एमजीसीएल में लॉ सेमिनार एवं मैग्जिन लोकार्पण हुआ
ग्वालियर। ग्वालियर के नवनिर्वाचित सांसद विवेक शेजवलकर का मानना है कि आज समय काफी कठिन है। हमारा देश पुराने कानूनों पर चलने वाला है इसलिए अपराधियों में खौफ कम ही देखने को मिल रहा है। समय की जरूरत है कि अपराधी में सजा के साथ ही कानून का डर होना भी बहुत आवश्यक है। कार्यक्रम की अध्यक्षता चेयरमैन श्री दुर्गा सिंह तोमर ने की। विशिष्ट अतिथि शासकीय अधिवक्ता गायत्री सुर्वे रही।
सांसद श्री शेजवलकर रविवार को महात्मा कॉलेज ऑफ लॉ कैंसर हिल्स पर आयोजित एमजीसीएल क्रोनिकल लॉ मैग्जिन के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। श्री शेजवलकर ने कहा कि कॉलेज में आने का उन्हें दूसरी बार अवसर मिला। कम समय के बाबजूद मैंने इसे स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि मेरा पद बदला है, लेकिन मुझ में ग्वालियर के लिए काम करने की ललक ओर ज्यादा हो गई है। कोशिश करूंगा कि अब दिल्ली से ओर ज्यादा काम करा सकूं। कानून के बारे में बोलते हुये श्री शेजवलकर ने कहा कि हमारे भारत का कानून बहुत पुराना है। बढ़ते बलात्कारों पर चिंता व्यक्त करते हुये नवनिर्वाचित सांसद बोले कि यह अपराध सबसे दुर्दान्त है। अपराधी में फांसी की सजा के बाद भी कोई भय नजर नहीं आ रहा है। बल्कि देखने में आ रहा है कि इस अपराध में तेजी से वुद्धि हो रही है। अपराध पर नियंत्रण के लिए कानून का डर होना अपराध करने वाले में बहुत आवश्यक हो गया है। तभी अपराध में अंकुश लग सकता है।
इससे पहले कॉलेज के वाइस चेयरमैन यशपाल सिंह तोमर ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। वीसी तोमर ने कहा कि यह हमारे लिए गौरवान्वित करने वाला अवसर है कि हमारे बीच नवनिर्वाचित सांसद श्री विवेक शेजवलकर जी मौजूद है। साथ ही चेयरमैन साहब श्री दुर्गा सिंह तोमर जी की मौजूदगी हमे आगे बढ़ने की प्रेरणा और आर्शीवाद दे रही है। उन्होंने कहा कि लॉ मैग्जिन का लोकार्पण यह हमारा छोटा सा प्रयास है। आगे बढ़ने के लिए सभी का इसी प्रकार का साथ और नये रिसर्च की आवश्यकता है। हम भविष्य में जल्द ही लॉ रिसर्च पर भी मैग्जिन लायेंगे। इसी क्रम में कॉलेज के प्राचार्य एसपीएस राघव ने भारत के लॉ पर प्रकाश डाला। साथ ही महत्व कानूनी जानकारियों से उपस्थित विघार्थियों व सभी आगंतुकों को अवगत कराया।
लॉ मैग्जिन का लोकार्पण


नवनिर्चाचित सांसद विवेक शेजवलकर, कॉलेज चेयरमैन दुर्गा सिंह तोमर, वाइस चेयरमैन यशपाल सिंह तोमर, प्राचार्य एसपीएस राघव, डायरेक्टर चंद्रप्रताप सिंह सिकरवार, आगरा से पधारे प्रो. डॉ. रिजु निगम व बनारस से पधारे प्रो. आरपी गुप्ता ने एमजीसीएल क्रोनिकल लॉ मैग्जिन का लोकार्पण किया। इस दौरान सांसद शेजवलकर ने मैग्जिन के लिए संस्थान के लिए शुभकामनायें दी। साथ ही आशा व्यक्त की कि सेमिनार से निकलने वाले रिसर्च से कानून ओर मजबूत होगा, जिससे अपराध करने से पहले ही उसका भय अपराध करने वाले को सतायेगा।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *