डाॅ. जयश्री पेरीवाल को विजया एवार्ड

ग्वालियर। इस वर्ष का विजया एवार्ड डाॅ. जयश्री पेरीवाल को मिलेगा, जो कि 1976 बैच की है जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम कर देश में नाम रोशन किया है। अपनी गैराज में एक बच्चे को पढ़ाने से कार्य प्रारंभ कर 15 साल की यात्रा में आठ हजार विद्यार्थियों सहित सात स्कूल स्थापित किये।
अभी हाल ही में डाॅ. जयश्री को एशियावान की ओर से सर्वाधिक प्रभावशाली शिक्षाविद का पुरस्कार दिया गया। राजस्थान में प्रथम वास्तविक रूप से अंर्तराष्ट्रीय शिक्षा को प्रदान करने वाले आईबी और आईजीसीएसई पाठयक्रमों को लागू किया। 2009 में आपके विद्यालय के 44 बच्चों ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण कर जिस सम्मानित परंपरा का बीजारोपण किया वह आजतक कायम हे।
डाॅ. जयश्री को टाई ट्री शक्ति मुंबई द्वारा बेस्ट वुमिन एन्ट्राप्रेन्योर इन इंडिया से सम्मानित किया गया। उन्हें इमोरी यूनिवर्सिटी अटलांटा यूएसए में स्कूल लीडरशिप और इनोवेटिव प्रैक्टिस अतिथि वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया। शिक्षा के क्षेत्र में प्रेसिडेंट अवार्ड और इनलाइटेन्ड सिटिजन आॅफ नेशन और डाॅ. राधाकृष्णन अवार्ड फाॅर रिमार्केबिल कौन्ट्रिब्यूशन इन एजूकेशन आर्ट एंड कल्चर से नवाजा गया। वे राजस्थान की अकेली डेलीगेट थी जिन्हें फाॅस्टर इंडो यूएस रिलेशनस के हाईपावर वाइट हाउस डेलीगेशन में चयनित किया गया।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *