• trending-title
  • कार्तिक आर्यन लौटेंगे अपने शहर ग्वालियर, "चंदू चैंपियन" का ट्रेलर करेंगे लॉन्च
  • Friday, May 17, 2024

Parliament: अविश्वास प्रस्ताव पर आज से होगी चर्चा; विपक्ष पर तीखा हमला बोलेगी BJP, लोकसभा में राहुल देंगे जवाब

by NewsDesk - 08 Aug 23 | 21

आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी और इसमें कोई दो राय नहीं है कि अविश्वास प्रस्ताव पर भारतीय जनता पार्टी और विपक्ष के बीच जोरदार घमासान होगा. अविश्वास प्रस्ताव पर दोपहर 12 बजे चर्चा शुरू होगी और शाम 7 बजे तक चलेगी. बताया जा रहा है कि दोपहर 12 बजे राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इस चर्चा की शुरुआत करेंगे. बता दें कि संसद में वापसी के बाद राहुल गांधी आज पहली बार बहस में हिस्सा लेंगे.


मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion) पर आज से लोकसभा में चर्चा शुरू हो रही है. लोकसभा में 8 से 10 अगस्त तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी और चर्चा के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपना जवाब देंगे. अविश्वास प्रस्ताव पर दोपहर 12 बजे चर्चा शुरू होगी और शाम 7 बजे तक चलेगी. इसके बाद 9 अगस्त को फिर से चर्चा दोपहर 12 बजे से शुरू होगी और शाम 7 बजे तक चलेगी. 10 अगस्त को एक बार फिर से चर्चा दोपहर 12 बजे शुरू होगी और 4 बजे पीएम मोदी अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देंगे.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी कर सकते हैं हस्तक्षेप

बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा के दौरान हस्तक्षेप कर सकते हैं. वैसे तो अमित शाह के 9 अगस्त को हस्तक्षेप करने की संभावना है, लेकिन लेकिन अगर आज (8 अगस्त) राहुल गांधी बहस की शुरुआत करते हैं तो संभावना है कि अमित शाह आज ही हस्तक्षेप कर सकते हैं.

बीजेपी के 20 स्पीकर अविश्वास प्रस्ताव पर रखेंगे पक्ष

भारतीय जनता पार्टी के लगभग 20 स्पीकर अविश्वास प्रस्ताव की चर्चा के दौरान पार्टी का पक्ष रखेंगे. इनमें निशीकांत दुबे , स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण, ज्योतिरादित्य सिंधिया और राज्यवर्धन सिंह राठौर समेत कई बड़े नेता शामिल हैं, जो अविश्वास प्रस्ताव पर स्पीकर होंगे.

राहुल गांधी के बोलने से सरकार पर बढ़ेगा दबाव !

अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा के दौरान राहुल गांधी मुख्य वक्ता हो सकते हैं. अविश्वास प्रस्ताव कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई द्वारा पेश किया था, लेकिन एक बार स्पीकर द्वारा चर्चा के लिए इसे स्वीकार कर लेने के बाद यह तय करना पार्टी का काम है कि मुख्‍य वक्‍ता के रूप में चर्चा की शुरुआत कौन करेगा. कांग्रेस को लगता है कि अविश्वास प्रस्ताव पर मुख्य वक्ता के रूप में राहुल गांधी के साथ चर्चा शुरू करने से वांछित प्रभाव पड़ेगा और सरकार पर दबाव बनेगा

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सदन में आने और मणिपुर में व्याप्त गंभीर स्थिति पर बोलने के लिए मजबूर करने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है. नेता ने कहा, जब अविश्वास प्रस्ताव लाया जाता है तो इसमें सभी मुद्दे शामिल होते हैं, हालांकि सरकार को हटाया नहीं जा सकता, लेकिन इसके जरिए उसकी विफलताओं को उजागर किया जा सकता है. नेता ने कहा कि इस कदम से लोगों को समझ आएगा कि देश के सामने असली मुद्दे क्या हैं और देश की वास्तविक तस्वीर सामने आएगी.

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले BJP सांसदों की बड़ी बैठक

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपनी रणनीति तैयार करने में जुट गई है और पार्टी के सांसदों की बड़ी बैठक बुलाई है. सुबह साढ़े 9 बजे संसद भवन परिसर में बीजेपी संसदीय दल की बैठक बुलाई गई है, जिसकी अध्यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) करेंगे. बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी शामिल होंगे. साथ ही मोदी सरकार के सभी मंत्री और बीजेपी के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा के सांसद भी शामिल होंगे.

आज से ही लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होने जा रही है इसलिए यह माना जा रहा है कि बैठक में पार्टी आलाकमान की तरफ से इसे लेकर लोकसभा सांसदों को अहम निर्देश दिए जा सकते हैं. अविश्वास प्रस्ताव में बीजेपी के तरफ से करीब 20 सांसद और मंत्री अपनी बात रखेंगे. बीजेपी के सांसद निशिकांत दुबे बीजेपी के तरफ से पहले स्पीकर होंगे. बीजेपी के तरफ से पहले ही लोकसभा के सभी सांसदो को तीनों दिन यानी 8-9-10 अगस्त की चर्चा के लिए व्हिप जारी कर दिया गया है.

Updates

+