• trending-title
  • कार्तिक आर्यन लौटेंगे अपने शहर ग्वालियर, "चंदू चैंपियन" का ट्रेलर करेंगे लॉन्च
  • Friday, May 17, 2024

Madhya Pradesh का 53वां जिला बना मऊंगज, राजस्व विभाग ने आदेश जारी किए

by NewsDesk - 15 Aug 23 | 50

प्रदेश में अब जिलों की संख्या 53 हो गई है। रीवा जिले से अलग होकर मऊगंज नया जिला बन गया है। इसे तीन तहसीलों को मिलाकर नया जिला बनाया गया है। राजस्व विभाग की तरफ से रविवार को नए जिले के संबंध में आदेश जारी कर दिए गए। मऊगंज जिला मुख्यालय होगा। इसमें मऊगंज, नईगढ़ी और हनुमना तहसील को शामिल किया गया है। अब रीवा जिले में 9 तहसीलें हुजूर, हुजूरनगर, जवा, त्यौंथर, रायपुर, कर्चुलियान, गुढ़, सिरमौर, सेमरिया तथा मनगंवा शेष रहेंगी। नया जिला मऊगंज में 15 अगस्त से अस्तित्व में आ जाएगा।


अजय श्रीवास्तव को कलेक्टर और वीरेंद्र जैन को बनाया एसपी

राज्य सरकार ने मऊंगज के पहले कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक की नियुक्ति कर दी है। अजय श्रीवास्तव को नए जिले का कलेक्टर बनाया है। चार घंटे पहले जिले का कलेक्टर सोनिया मीणा को बनाया गया था। गृह विभाग ने आईपीएस वीरेंद्र जैन को मऊंगज का पुलिस अधीक्षक बनाया है। जैन अभी सेनानी 8वीं वाहिनी, विसबल, छिंदवाड़ा में पदस्थ है। 

 नागदा को 54वां जिला बनाने का भी एलान

बता दें, 4 मार्च को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मऊगंज को नया जिला बनाने की घोषणा की थी। इसके अलावा सीएम शिवराज ने 20 जुलाई को उज्जैन से अलग करके नागदा को 54 वां जिला बनाने का भी एलान किया है। 

इन तहसीलों को भी जिला बनाने की उठी मांग 

प्रदेश में विदिशा जिले की सिरोंज तहसील को भी जिला बनाने की मांग उठ रही है। सिरोंज तहसील को जिला बनाने को लेकर तो प्रदर्शन भी हो रहे है। इसके अलावा सागर जिले के बीना, गुना जिले के चाचौंड़ा, छिंदवाड़ा जिले के पांर्ढुणा और सतना जिले की मैहर तहसील को जिला बनाने की मांग उठती रही है। 

 नया जिला बनने के सालों बाद भी पुराने पर निर्भर 

प्रदेश में चुनाव से पहले जिला बनाने का सिलसिला पुराना है। 1998 में प्रदेश में 16 जिले बनाए गए थे। 2003 में अशोकनगर, बुरहानपुर, अनूपपुर, 2008 में अलीराजपुर, सिंगरौली और 2013 में आगर मालवा और पांच साल पहले निवाड़ी को जिला बनाया गया। शाजापुर से अलग होकर नया जिला बना आगर मालवा और टीकमगढ़ से अलग होकर बना निवाड़ी जिला इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं बनने से पुराने जिलों पर भी निर्भर है। 

Updates

+