• trending-title
  • सीएम धामी के निर्देश: 31 मई तक चारधाम में दर्शन नहीं कर पाएंगे वीआईपी
  • Friday, May 17, 2024

देश में पहली बार :केंद्रीय मंत्री सिंधिया आज ड्रोन के जरिये से ग्वालियर में फहराएंगे तिरंगा , 15 मिनट तक शहर के 9 प्रमुख विकास कार्यों के ऊपर से गुजरेगा 

by NewsDesk - 16 Aug 23 | 55

ग्वालियर। आज़ादी के अमृत महोत्सव के रंग देश के हर कोने में अलग – अलग देखने को मिल रहे है । लेकिन ग्वालियर का यह रंग अनूठा होगा। स्वतंत्रता दिवस के उत्सव के अंतर्गत केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आज (16 अगस्त को ) अनूठे ढंग से ड्रोन के माध्यम से ग्वालियर शहर में तिरंगा फहराएंगे। यह ध्वज 15 मिनिट तक 400 फीट की ऊंचाई पर फहराया जाएगा। इस कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया वर्चुअली तरीके से 16 अगस्त को शाम 4 बजे करेंगे। इस कार्यक्रम में ड्रोन के जरिए ग्वालियर के उन 9 विकास कार्यों को दिखाया जाएगा जो मंत्री ज्योतिरादित्य के नए ग्वालियर बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों का हिस्सा है।


इन नौस्थलों से गुजरेगा ड्रॉन

बताया गया कि जहां राष्ट्रीय ध्वज लेकर ड्रोन उड़ेगा और जन निर्मानाधीन योजनाओं के ऊपर से गुजरेगा उनमे वे कार्य/परियोजनाएं शामिल हैं जो ग्वालियर के कायाकल्प में मील का पत्थर साबित होंगे। जहाँ एक तरफ ड्रोन स्वर्णरेखा नदी के ऊपर बन रहे रु 1300 एलिवेटेड रोड़ के ऊपर से गुजरेगा, तो दूसरी तरफ यह शहर के सौंदर्यीकरण एवं नागरिकों की सुविधा के लिए रु 300 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे ग्वालियर थीम रोड, मल्टी लेवल कार पार्किंग प्रोजेक्ट और बाड़ा पर हो रहे सौंदर्यीकरण के चित्र भी दर्शकों तक पहुंचाएगा। यह कार्यक्रम ऐसे ही अन्य विकास कार्यों को भी कवर करेगा, जैसे – शहर में बन रहे 4 प्रवेश द्वार, मोरार नदी का सौन्द्रीयकरण, नव संचालित 1000 बिस्तर अस्पताल, मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल इत्यादि शामिल हैं।

यह कम्पनियां कर रहीं है सहयोग

 उल्लेखनीय है कि यह आयोजन में देश के ड्रोन क्षेत्र में काम करने वाली 2 महत्वपूर्ण कंपनियों के सहयोग से किया जा रहा है – Bharat Drone Association और Garuda Aerospace.। आयोजको का दावा है कि यह ऐतिहसिक क्षण न सिर्फ भारत के अमृतकाल की पहचान बनेगा बल्कि ग्वालियर शहर में नागर विमानन क्षेत्र के बढ़ते प्रभाव का भी प्रतीक बनेगा। यह कार्यक्रम – आज़ादी का अमृत महोत्सव प्रगतिशील और भारत के 75 वर्ष पूरे होने और यहां के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास के जश्न का हिस्सा बनेगा और देश के गौरव – तिरंगे को 400 ft उचाई पर 15 मिनट के लिए फहराया जाएगा ।

सिंधिया ने ही शुरू की पीएलआई स्कीम 

 गौरतलब है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कार्यभार सँभालने के साथ ही सिंधिया ड्रोन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नीतियों में बदलाव लाये थे – जिस से ज़्यादा से ज़्यादा युवाओं को इस क्षेत्र से जुड़ने का मौका मिले। इसी के बाद केंद्र सरकार ने केंद्र के उत्पादन को बढ़ावा देने और मेक इन इंडिया परियोजना को नयी उचाईयों तक पहुंचाने के लिए रु 120 करोड़ की Production Linked Incentive (PLI) स्कीम की भी शुरुआत की थी।

Updates

+