• trending-title
  • 40 साल पहले स्पेस में पहुंचे राकेश शर्मा के बाद,अब उद्यमी गोपीचंद तोठाकुरा ने की स्पेस की सैर ; बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ऑरिजिन ने नए मिशन को पूरा किया...
  • Monday, May 20, 2024

Mirabai Chanu पर स्नैच में 90 किग्रा वजन उठाने का दबाव बढ़ा

by NewsDesk - 17 Sep 23 | 63

टोक्यो। भारत की शीर्ष महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू अब स्नैच में 90 किग्रा का वजन का अभ्यास कर रही हैं। इसका कारण है कि इस वर्ग में भी प्रतियोगियों की तादाद बढ़ती जा रही है। उनका प्रयास अब 23 सितंबर से शुरु होने वाले एशियाई खेलों में स्नैच में 90 किग्रा का वजन उठाना रहेगा। मुख्य कोच विजय शर्मा ने कहा, ‘‘हम एशियाई खेलों में स्नैच में 90 किग्रा का वजन उठाने का लक्ष्य बनाये हैं। हम काफी समय से इस लाइन को पार करने की कोशिश कर रहे हैं।’’ क्लीन एवं जर्क में मीराबाई अपने प्रतिद्वंद्वियों के बराबर हैं, हालांकि इस वर्ग में उनका 119 किग्रा का विश्व रिकॉर्ड इस महीने विश्व चैम्पियनशिप में चीन की जियांग हुईहुआ ने 120 किग्रा का भार उठाकर तोड़ दिया पर स्नैच में प्रदर्शन से उनका कुल वजन कम होता गया।चानू साल 2019 से ही स्नैच में इस वजन को उठाने के लिए काम कर रही हैं पर पिछले चार वर्षों में दो प्रयासों में वह विफल रही हैं।


पहला प्रयास उन्होंने फरवरी 2020 में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में और फिर पिछले साल बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में किया। स्नैच में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 88 किग्रा ही रहा है जिससे उनके और उनके प्रतिद्वंद्वियों के बीच अंतर प्रत्येक टूर्नामेंट में बढ़ता ही जा रहा है। वहीं चीन की तोक्यो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता होऊ झिहुई और दो बार की विश्व चैम्पियन हुईहुआ ने टूर्नामेंट में लगातार 90 किग्रा से ज्यादा का वजन उठाया है। इसके अलावा प्रतिबंध के बाद वापसी कर रहीं थाईलैंड की भारोत्तोलक थान्याथोन सुकचारोएन और सुरोदचना खाम्बाओ की वापसी से भी इस वर्ग में प्रतिस्पर्धिता और बढ़ गयी है। दोनों ने इस साल मई में एशियाई चैम्पियनशिप में स्नैच में 90 किग्रा का भार उठाया। यूरोपीय चैम्पियन रोमानिया की मिहाएला वालेंटिना काम्बेई (92 किग्रा) और उत्तर कोरिया की रि सोंग गम (91 किग्रा) दो अन्य एथलीट हैं जिन्होंने भी स्नैच में 90 किग्रा से ज्यादा का वजन उठाया है।

Updates

+