• trending-title
  • 40 साल पहले स्पेस में पहुंचे राकेश शर्मा के बाद,अब उद्यमी गोपीचंद तोठाकुरा ने की स्पेस की सैर ; बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ऑरिजिन ने नए मिशन को पूरा किया...
  • Monday, May 20, 2024

World Cup का 12 साल का सूखा खत्म करने की जिम्मेदारी टीम रोहित पर

by NewsDesk - 20 Sep 23 | 66

नई दिल्ली। टीम इंडिया ने एशिया कप 2023 का खिताब जीतकर वर्ल्ड कप 2023 से पहले विरोधी टीमों के लिए खतरे की घंटी बजा दी हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने एशिया कप के 16वें सीजन के फाइनल में श्रीलंका को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। फाइनल में श्रीलंका की टीम सिर्फ 50 ही रन बना सकी थी। जवाब में टीम इंडिया ने लक्ष्य को 37 गेंद पर बिना विकेट के हासिल कर लिया। रोहित ने बतौर कप्तान दूसरी बार एशिया कप का खिताब जीता है। इसके पहले भारतीय टीम ने 2018 में भी रोहित की कप्तानी में टूर्नामेंट का खिताब जीता था। एशिया कप के 39 साल के इतिहास की बात करें, तब यह टीम इंडिया का ओवरऑल 8वां खिताब है। रोहित का व्हाइट बॉल क्रिकेट में बतौर कप्तान रिकॉर्ड बेदह शानदार है।


इसके बाद वनडे वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया रोहित की अगुआई में ऐसा ही प्रदर्शन करना चाहेगी। रोहित ने व्हाइट बॉल क्रिकेट में अब तक बतौर कप्तान 9 फाइनल खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। इसमें एशिया कप के 2 खिताब के अलावा टी20 ट्राई सीरीज का टाइटल भी शामिल है। रोहित आईपीएल में मुंबई इंडियंस को 5 खिताब दिला चुके हैं। इसके अलावा वे मुंबई को बतौर कप्तान एक बार चैंपियंस लीग में भी चैंपियन बना चुके हैं। भारतीय टीम घर में होने वाले वर्ल्ड कप में फेवरेट के तौर पर उतर रही है। अंतिम बार टीम ने 2011 में घर पर ही वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। यानी टीम को 12 साल से वर्ल्ड कप टाइटल का इंतजार है।

टीम को वर्ल्ड कप से पहले 22 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इन्हें वर्ल्ड कप की तैयारी के लिहाज से सीरीज को अहम माना जा रहा है। हालांकि पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वसीम अकरम सीरीज को लेकर अधिक उत्साहित नहीं हैं। एशिया कप के फाइनल के बाद उन्होंने कहा कि टीम इंडिया लय में है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का मतलब नहीं है। इससे खिलाड़ियों के चोटिल होने की संभावना रहेगी। साथ ही उनके वर्कलोड पर भी असर होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है। अय्यर और सूर्या वर्ल्ड कप टीम में भी शामिल हैं।

Updates

+