• trending-title
  • ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में हुई मौत
  • Monday, May 20, 2024

World Cup Mission में भारत का विजयी आगाज, टूर्नामेंट में 31 साल बाद आस्ट्रेलिया की हार से शुरूआत

by NewsDesk - 09 Oct 23 | 90

चेन्नई । केएल राहुल और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी से भारतीय क्रिकेट टीम ने एकदिवसीय विश्वकप क्रिकेट के अपने पहले ही मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। इस प्रकार तीन दशक के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्वकप का अपना पहला ही मुकाबला हारी है। इससे पहले 1992 विश्वकप में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले मुकाबले में हार गयी थी।


इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय स्पिनरों का सामना नहीं कर पायी और 199 रनों पर ही सिमट गयी। इसके बाद जीत के लिए मिले लक्ष्य को भारतीय टीम ने राहुल के 97 और विराट के 85 रनों की सहायता से आसानी से हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने शुरुआती तीन विकेट 2 रनों के अंदर ही खो दिये पर इसके बाद राहुल और विराट ने पारी को संभाला। पांच बार की खिताब विजेता ऑस्ट्रेलिया की पहले ही मैच में हार से सभी हैरान हैं। टीम इंडिया का अब अफगानिस्तान के खिलाफ 11 अक्तूबर को अरुण जेटली स्टेडियम में खेलेगी। कप्तान रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर खाता भी नहीं खोल पाये।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल मार्श और डेविड वार्नर पारी की शुरुआत के लिए उतरे। मार्श तीसरे ओवर में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट हो गये। इसके बाद स्पिनर कुलदीप यादव ने डेविड वार्नर को आउट कर टीम को दूसरा झटका दिया। वार्नर 52 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 41 रन बनाकर कुलदीप के हाथों ही कैच आउट हुए। स्टीव स्मिथ 46 रन बनाकर स्पिनर रविंद्र जडेजा के हाथों आउट हुए। जडेजा ने ही इसके बाद लाबुशाने को पेवेलियन भेज दिया।

लाबुशाने ने 27 रन बनाए। एलेक्स कैरी शून्य पर ही आउट हो गये। जडेजा ने 30वें ओवर की चौथी गेंद पर उन्हें एलबीडब्ल्यू किया। ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल भी 15 रन बनाकर आउट हो गये। कैमरुन ग्रीन भी केवल 8 रन ही बना पाए और 37वें ओवर की दूसरी गेंद पर पांड्या को कैच दे बैठे। इस दौरान अश्विन गेंदबाजी पर थे। कप्तान पैट कमिंस भी 15 रन बनाकर आउट हो गये। हार्दिक पांड्या ने एडम जम्पा को कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। अंतिम विकेट मिशेल स्टार्क का मोहम्मद सिराज ने लिया।

Updates

+