• trending-title
  • उत्तराखण्ड के जंगलों में लगी आग, पहाड़ी इलाकों में डरावने हालात
  • Sunday, May 19, 2024

वाट्सऐप पर संदिग्‍ध मैसेज भेजने वालों का अकाउंट हो जाएगा लॉक

by NewsDesk - 03 May 24 | 31

-कुछ देर के लिए मैसेज जाना रुक जाएगा

नई दिल्‍ली । तमाम तरह के स्‍कैम और ठगी की गतिविधियों पर लगाम कसने के लिए वाट्सऐप कंपनी ने कई तरह के कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में वाट्सऐप नया सेफ्टी फीचर भी लांच कर रही है, जो संदिग्‍ध मैसेज भेजने वालों के अकाउंट को कुछ देर के लिए लॉक कर सकती है और मैसेज जाना रुक जाएगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार वाट्सऐप एक नया फीचर ला रहा है, जो किसी टार्गेट यूजर को मैसेज भेजने से रोक सकता है। जैसे ही वाट्सऐप को कोई संदिग्‍ध मैसेज मिलेगा, तो वह संबंधित यूजर का अकाउंट अस्‍थायी रूप से ब्‍लॉक कर सकता है और ऐसे यूजर कोई मैसेज नहीं भेज सकेंगे। इस फीचर की खास बात ये है कि यूजर का अकाउंट ब्‍लॉक होने पर भी वाट्सऐप पर मैसेज रिसीव कर सकेंगे। इतना ही नहीं इस पर रिप्‍लाई भी किया जा सकेगा। यूजर किसी भी ग्रुप में रिप्‍लाई कर सकेंगे, जिससे जरूरी कम्‍युनिकेशंस बना रहेगा। यह फीचर वाट्सऐप के नए अपडेट में शामिल हो जाएगा। यूजर जल्‍द ही इस तरह के फंक्‍शन का इस्‍तेमाल कर सकेंगे।रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे अकाउंट जिनसे कोई अपशब्‍द वाले व्‍यवहार किए जाएंगे या स्‍पैम अथवा अन्‍य वॉयोलेशन होगा, उसे नया फीचर आसानी से डिटेक्‍ट कर लेगा। हालांकि, इसके लिए कंटेंट या कॉल को एक्‍सेस नहीं किया जाएगा, लेकिन ऐप का एआई यूजर के व्‍यवहार का पैटर्न पकड़ लेगा और संदिग्‍ध दिखते ही मैसेज की सुविधा को ब्‍लॉक कर देगा।

वाट्सऐप का नया फीचर स्‍कैम या फ्रॉड करने वालों को पहले चेतावनी देगा और फिर भी नहीं मानें तो उनका अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा। अभी वाट्सऐप को ऐसी कोई संदिग्‍ध गतिविधि दिखती है तो वह संबंधित अकाउंट को ही ब्‍लॉक कर देता है। इस फीचर को अभी डेवलप किया जा रहा है और जल्‍द ही यूजर्स को इस्‍तेमाल के लिए पेश कर दिया जाएगा। बता दें कि वाट्सऐप तो आज हर आदमी की जरूरत बन चुका है। इस ऐप के बिना एक दिन भी गुजारना मुश्किल हो जाता है। लेकिन, आजकल इसका गलत इस्‍तेमाल होना भी शुरू हो गया है। तमाम तरह के स्‍कैम और ठगी के मामले सामने आते हैं, जिसमें वाट्सऐप का इस्‍तेमाल किया गया है।

Updates

+