• trending-title
  • उत्तराखण्ड के जंगलों में लगी आग, पहाड़ी इलाकों में डरावने हालात
  • Monday, May 20, 2024

जिला स्तरीय रोजगार दिवस में जिले के 624 हितग्राहियों को लगभग 369 लाख की मिली मदद

by NewsDesk - 02 Feb 24 | 170

जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में करेंगे हर संभव सहयोग 

 

कलेक्टर सिंह ने किया आह्वान किसी काम को छोटा या बड़ा न समझें 

ग्वालियर : ग्वालियर में भी सम्पूर्ण प्रदेश के साथ गुरूवार एक फरवरी को रोजगार दिवस का आयोजन हुआ। जिला पंचायत अध्यक्ष दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव के मुख्य आतिथ्य में यहाँ कृषि महाविद्यालय परिसर में स्थित सेंटर फॉर एग्री बिजनेस इन्क्यूवेशन एण्ड एंटरप्रोन्योरशिप सेंटर में आयोजित हुए इस कार्यक्रम के माध्यम से जिले के 624 हितग्राहियों को लगभग 369 लाख रूपए का ऋण – अनुदान सरकार की विभिन्न स्वरोजगारमूलक योजनाओं के तहत उपलब्ध कराया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह भी शामिल हुए। इस अवसर पर कलेक्टर सिंह ने हितग्राहियों की जुबानी उनकी सफलता की दास्तां सुनीं। साथ ही प्रेरणादायी उदबोधन देकर युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित किया।  

 

 

 

 

जिला पंचायत की अध्यक्ष दुर्गेश जाटव ने इस अवसर पर सभी लाभान्वित हितग्राहियों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं। साथ ही कहा कि जिले के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में जिला पंचायत भी हर संभव सहयोग करेगी। उन्होंने सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर युवाओं से नए – नए उद्यमों से जुड़ने का आह्वान किया। जिला पंचायत अध्यक्ष एवं कलेक्टर ने इस अवसर पर हितग्राहियों को ऋण अनुदान स्वीकृति पत्र भी सौंपे। कार्यक्रम में महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के एस सोलंकी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। 

 

 

 

 

कलेक्टर सिंह ने ऐसे कार्यक्रमों में महिला हितग्राहियों को अधिक से अधिक संख्या में शामिल करने पर जोर दिया। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद युवा उद्यमियों से कहा कि वे किसी काम को छोटा या बड़ा न समझें। हर काम को महत्वपूर्ण समझकर करें तो जीवन में अवश्य सफल होंगे। साथ ही जीवन भी आनंदमय होगा। उन्होंने कहा कि सम्मान से जीना है तो स्वरोजगार से बेहतर कुछ भी नहीं। 

 

 

 

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग द्वारा रोजगार दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में मौजूद हितग्राहियों को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टेण्डप इंडिया, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता, मुख्यमंत्री ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री स्वनिधि, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना, टंट्या मामा आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति, संत रविदास तथा मुख्यमंत्री विमुक्त घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु स्वरोजगार योजना के तहत ऋण अनुदान वितरित किया गया। 

 

 

 

 

सीधे प्रसारण के जरिए सुना मुख्यमंत्री डॉ. यादव का उदबोधन 

 

मुरैना में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुए राज्य स्तरीय रोजगार दिवस का सीधा प्रसारण भी जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिले के हितग्राहियों ने बड़ी एलईडी स्क्रीन पर देखा। साथ ही मुख्यमंत्री डॉ. यादव का उदबोधन भी सुना।

Updates

+