• trending-title
  • विदेशियों से नफरत के चलते भारत-चीन जैसे देशों का आर्थिक विकास धीमा : बाइडेन
  • Friday, May 03, 2024

मप्र की 6 लोकसभा सीटों पर 63.50 प्रतिशत मतदान

by NewsDesk - 20 Apr 24 | 59

-मंडला में सडक़-पानी के मुद्दे पर मतदान का बहिष्कार किया, पांढुर्णा में सडक़ पर लकड़ी रखकर कांग्रेस पर्यवेक्षक का रास्ता रोका गया।

भोपाल। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश की 6 सीटों- छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, शहडोल और सीधी पर मतदान खत्म हो गया है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, सभी सीटों पर शाम 6 बजे तक 66.44 प्रतिशत वोट डाले गए। फाइनल आंकड़ा आना बाकी है। नक्सल प्रभावित बालाघाट के 3 विधानसभा क्षेत्र- परसवाड़ा, लांजी और बैहर में शाम 4 बजे तक वोट डाले गए। शहडोल के एक नक्सल प्रभावित बूथ पर सुबह 10 बजे के पहले 100 प्रतिशत वोटिंग हो गई। यहां 80 वोटर हैं। नक्सल गतिविधियों के मद्देनजर जबलपुर में एयर एंबुलेंस और बालाघाट में हेलिकॉप्टर भी तैनात रखे गए।

छिंदवाड़ा के वार्ड नंबर 25 के पाटनी टॉकीज क्षेत्र में कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच झड़प हो गई। एक-दूसरे पर कुर्सियां फेंकी गईं। वहीं, पांढुर्णा विधानसभा में कांग्रेस पर्यवेक्षक सुनील जुननकर पर मुंह पर कपड़ा बांधे कुछ युवकों ने हमला करने की कोशिश की। कांग्रेस ने छिंदवाड़ा में बीजेपी नगर अध्यक्ष अंकुर शुक्ला का रुपए बांटने का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शेयर किया। कांग्रेस ने लिखा- शुक्ला पैसे बांटते हुए कैमरे में कैद हुए हैं। बीजेपी की यह हरकत बता रही है कि बीजेपी छिंदवाड़ा का चुनाव बड़े अंतर से हार रही है। लोकतंत्र के इन हत्यारों को देश कभी माफ नहीं करेगा। बीजेपी मतलब भ्रष्टाचार। बालाघाट में बूथ क्रमांक 242 शासकीय नेहरू प्राथमिक शाला और बूथ नंबर 195 शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज का वीडियो वायरल करने के मामले सामने आए। दोनों केस में कोतवाली थाने में एफआईआर कराई गई। जबलपुर में पोलिंग बूथ के अंदर का फोटो वायरल करने पर पीठासीन अधिकारी को निलंबित कर दिया गया। उधर, शहडोल, बालाघाट, जबलपुर, मंडला और सीधी के कुछ बूथों पर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया।

छिंदवाड़ा में सबसे ज्यादा लोगों ने दिया वोट

मध्यप्रदेश मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मध्य प्रदेश के 6 लोकसभा सीटों में अब तक 66.44 मतदान हुआ है। उन्होंने बताया कि छिंदवाड़ा लोकसभा में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई। 47 विधानसभा में से सबसे ज्यादा वोटिंग अमरवाड़ा विधानसभा में 83.02 प्रतिशत और जुन्नारदेव में 81.22 प्रतिशत हुई। बालाघाट की बैहर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में 75.54 प्रतिशत, लांजी में 72.70 प्रतिशत और परसवाड़ा में 66.34 प्रतिशत मतदान हुआ है। अंतिम आंकड़ा रात 8-9 बजे तक आएगा। सबसे कम वोटिंग सीधी के चुरहट में 49.41 हुई। वहीं सीधी में 49.57 प्रतिशत और सिहावल 51.34 प्रतिशत में। छिंदवाड़ा में मतदान के दौरान हुए विवाद पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन बोले कि छिंदवाड़ा में दो पक्षों में मामूली विवाद हुआ था। पुलिस ने पहुंचकर मामला नियंत्रण किया था। उसमें जो भी कारवाई है वो की जा रही है। मध्य प्रदेश में हिंसा गंभीर वारदात कहीं पर नहीं हुई है शांतिपूर्वक मतदान हुआ है।

Updates

+