• trending-title
  • मतदान की अधूरी सामग्री जमा करने पर पीठासीन अधिकारी निलंबित ; तहसील के बाबू पर भी कार्रवाई...
  • Thursday, May 09, 2024

यूपी की धरती से भक्ति, भाव और अध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होगी : पीएम मोदी

by NewsDesk - 19 Feb 24 | 98

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि यूपी की धरती से भक्ति, भाव और अध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होने को लालायित है। आज पूज्य संतों की साधना और जनमानस की भावना से एक और पवित्र धाम की नींव रखी जा रही है। आप सभी की उपस्थिति में मुझे भव्य कल्कि धाम के शिलान्यास का सौभाग्य मिला है। मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था के एक और विराट केंद्र के रूप में उभरकर सामने आएगा। कई ऐसे अच्छे काम हैं, जो कुछ लोग मेरे लिए ही छोड़ कर चले गए हैं। आगे भी जितने अच्छे काम रह गए हैं, उनको भी संतों और जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से हम पूरा करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि आज छत्रपति शिवाजी महाराज की जन्म-जयंती भी है। ये दिन इसलिए और भी पवित्र और प्रेरणादायक हो जाता है। आज हम देश में जो सांस्कृतिक पुनरोदय देख रहे हैं, अपनी पहचान पर गर्व कर रहे हैं, ये प्रेरणा हमें छत्रपति शिवाजी महाराज से ही मिलती है। मैं इस अवसर पर छत्रपति शिवाजी महाराज के चरणों में श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के दौर पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने श्री कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया। इसके साथ ही पीएम मोदी आज लखनऊ में विभिन्न परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं। कल्कि धाम का निर्माण श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है जिसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं। कार्यक्रम में कई संत, धार्मिक नेता और अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम भी मौजूद रहे। संभल में हिंदू तीर्थस्थल कल्कि धाम के शिलान्यास समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूजा भी की। इस दौरान आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि शबरी के पास बेर था, विदुर के पास साथ था, लेकिन हमारे पास आपके स्वागत के लिए भावनाओं के साथ कुछ भी नहीं है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सारे अच्छे काम मेरे लिए ही बचे रहे हैं। आज एक और पवित्र धाम की नींव रखी गई है। उत्तरप्रदेश की धरती से भक्ति की एक और धारा प्रवाहित हुई है। आज जितनी ही खुशी मुझे है उतना ही आनंद आचार्य प्रमोद कृष्णम को हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि ‘आज संतों की भक्ति और जन-जन की भावना से एक और पवित्र स्थान का शिलान्यास हो रहा है। मुझे आचार्यों और संतों की उपस्थिति में भव्य कल्कि धाम की आधारशिला रखने का सौभाग्य मिला है। मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था का एक और बड़ा केंद्र बनकर उभरेगा।’मोदी ने आगे कहा कि ‘कई एकड़ में फैला ये विशाल धाम कई मायनों में विशिष्ट होने वाला है। ये ऐसा मंदिर होगा, जिसमें 10 गर्भगृह होंगे और भगवान के सभी 10 अवतारों को विराजमान किया जाएगा। 10 अवतारों के माध्यम से हमारे शास्त्रों में केवल मनुष्य ही नहीं बल्कि अलग-अलग स्वरूपों में ईश्वरीय अवतार को प्रस्तुत किया गया है। यानी हमने हर जीवन में ईश्वर की ही चेतना के दर्शन किये हैं। पिछले महीने ही, देश ने अयोध्या में 500 साल के इंतज़ार को पूरा होते देखा है। रामलला के विराजमान होने का वो अलौकिक अनुभव, वो दिव्य अनुभूति अब भी हमें भावुक कर जाती है। इसी बीच हम देश से सैकड़ों किमी दूर अरब की धरती पर, अबू धाबी में पहले विराट मंदिर के लोकार्पण के साक्षी भी बने हैं।’

Updates

+