• trending-title
  • भारत देश शरिया कानून से नहीं... ‘यूसीसी’ से चलेगा : अमित शाह
  • Saturday, Apr 27, 2024

भाजपा ने 101 सांसदों के टिकट कटे, बाकी बचे सांसदों की दिल की धड़कन बढ़ी

by NewsDesk - 28 Mar 24 | 80

नई दिल्ली । बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अभी तक कुल 405 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी की है जिसमें से तीन प्रत्‍याशियों ने टिकट न लेने की पेशकश की है, इसके बाद अभी तक 402 उम्‍मीदवारों की लिस्ट फाइनल हो चुकी है, लेकिन इसमें सबसे दिलचस्‍प मामला यह है कि सूची में 291 सांसदों में से 101 सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं। उनकी जगह नए उम्‍मीदवारों को प्रत्‍याशी बनाया गया है, जिसके बाद बीजेपी के वर्तमान सांसदों में खलबली मच गई है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब बीजेपी ने इतनी बड़ी संख्‍या में अपने सांसदों के टिकट काटे हैं, बल्कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने अपने 282 सांसदों में से 119 के टिकट काट दिए थे और चुनावी मैदान में नए प्रत्‍याशी उतारे थे। बीजेपी की पहली लिस्‍ट में 33 मौजूदा सांसदों को टिकट से बेदखल कर दिया गया, वहीं दूसरी लिस्‍ट में 30 वर्तमान सांसदों के टिकट कट दिए। इसी तरह पांचवीं लिस्‍ट में 37 और छठवीं लिस्‍ट में एक सांसद का टिकट काटा गया। 

 

खास बात यह है कि टिकट कटने वालों में कई केंद्र सरकार के मंत्री भी शामिल हैं। बीजेपी ने अब तक जिन दिग्‍गजों के टिकट काटे हैं, उसमें 8 बार के सांसद और मोदी सरकार में मंत्री रहे संतोष गंगवार, गाजियाबाद से केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, बिहार के बक्‍सर से केंद्रीय मंत्री अश्‍विनी चौबे, पीलीभीत के सांसद वरुण गांधी, बदायूं से स्‍वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमिता मौर्य, कानपुर से सत्‍यदेव पचौरी, बहराइच से अक्षयवर लाल गौड, हाथरस से सांसद राजवीर सिंह, मेरठ से राजेन्‍द्र अग्रवाल का नाम शामिल है। दिल्‍ली के 7 में से 6 सांसदों के टिकट काटे गए हैं, इसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन का नाम भी है। वहीं मीनाक्षी लेखी, परवेश वर्मा और हंसराज हंस, रमेश बिधूडी, गौतम गंभीर आदि के नाम भी टिकट कटने वालों में शुमार है।वहीं प्रज्ञा ठाकुर, रमेश पोखरियाल निशंक, अनंत हेगड़े, प्रताप सिम्‍हा, दर्शना का भी टिकट काट दिया गया है। 

 

बीजेपी इस बार के लोकसभा चुनाव में कुल 440 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बाकी सीटों पर उसके सहयोगी दल चुनाव मैदान में हैं। बीजेपी ने अब तक 402 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी की है, जिसके बाद महज 38 या 40 सीटों पर उम्‍मीदवार घोषित करना शेष है। इस लिस्‍ट में भी कई मौजूदा सांसद हैं। अब तक की लिस्‍ट देखने के बाद इन सांसदों की धड़कनें बढ़ गई हैं। यूपी के बलिया के वीरेन्‍द्र सिंह मस्‍त, देवरिया से रमापति राम त्रिपाठी, कैसरगंज लोकसभा सीट से ब्रजभूषण सिंह आदि मौजूदा सांसदों के टिकट को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

Updates

+