• trending-title
  • उत्तराखण्ड के जंगलों में लगी आग, पहाड़ी इलाकों में डरावने हालात
  • Sunday, May 19, 2024

खदाने बन्द फिर भी हो रहा रेत खनन,गहरी नींद में है प्रशासन

by NewsDesk - 30 Jul 23 | 52

शिवपुरी। करैरा विधानसभा क्षेत्र पहले कभी सोनचिरैया व काले हिरणों के लिए जाना जाता था लेकिन जब से करैरा अभयारण्य की समाप्ति की घोषणा हुई है तभी से इस क्षेत्र पर रेत माफियाओं ने कब्जा कर लिया है जिस ओर देखिए उसी ओर रेत से भरे ट्रैक्टर ट्रॉली और डम्फर सड़कों को रौंदते दिखाई दे जाते हैं, लेकिन दुःख का विषय यह है कि यह अबैध रेत उत्तखनन प्रशासन के नुमानिंदों को दिखाई नहीं देता।

ऐसा भी  नहीं कि रेत के अवैध खनन की खबरें मीडिया में प्रसारित न की जाती हों लेकिन इसके बावजूद भी प्रशासन गहरी नींद में सो रहा है। समाचार प्रकाशन के बाद भी संत्री,मंत्री, और विधायक किसी के द्वारा भी इस अबैध रेत उत्तखनन के काले कारोबार को बंद कराने की हिमाकत कोई नहीं करा सका। आज भी नियमबिरुद्ध रेत का अबैध उत्खनन धड़ल्ले से खुल्लम-खुल्ला हो रहा है।

कल्याणपुर खदान के नाम पर अन्य कई जगह पर जगह खनन  

कल्याणपुर के नाम पर दौनी,जरगवां अंदोरा,दबरा,सिलरा, सिल्लरपुर, बगेदरी सहित अन्य घाटो पर हो रहे अबैध रेत उत्तखनन ।

कार्यवाही के नाम पर होती रस्म अदायगी

माइनिंग, पुलिस और राजश्व विभाग द्वारा कभी कभी अपनी कलम बचाने के लिए थोड़ी बहुत कार्यवाही कर इतिश्री कर ली जाती है जब कि इस क्षेत्र से प्रतिदिन लाखों रुपए की अवैध रेत उत्तखनन कर शिवपुरी गुना ग्वालियर सहित कई जिलों में भेजी जा रही है। इतना ही नहीं इस अवैध रेत उत्तखनन करने वालों की गुंडागिर्दी और रंगदारी के विरुद्ध न तो कोई भाजपा नेता और न ही प्रशासन का कोई अधिकार कार्यवाही करता है जिससे माफियाओं के हौसले बुलंद हैं।

भाजपा को विधानसभा चुनाव में हो सकती है हानि  

यदि पिछले तीन विधानसभा चुनाव के परिणामों पर गौर फरमाया जाए तो प्रदेश में भाजपा सरकार काबिज है लेकिन करैरा विधानसभा में लगातार कांग्रेस विधायक ही है जिसका एक प्रमुख कारण इस क्षेत्र में रेत माफियाओं से जनता की परेशानी भी है क्यूंकि इस क्षेत्र के लगभग सभी बाहुबली इस समय भाजपा से जुड़कर जनता का शोषण करने में लगे हुए हैं इसलिए इन बाहुबलियों से बचने के लिए जनता भाजपा के विपक्ष में वोट कर कांग्रेस को जिताती है।

माफिया शासन को लगा रहा है करोड़ों की चपत 

रेत के कारोबार से जुड़े लोग कागजों में तो बेरोजगार और भूमिहीन हैं पर रेता की काली कमाई से इनके पास करोड़ों रुपए की कारें, जेसीबी, एलएनटी, ट्रैक्टर, डंफर और कई हाइवा के मालिक बने बैठे हैं जो गहन जांच का विषय है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार 

अनूप श्रीवास्तव, जिला खनिज अधिकारी का कहना है कि आपके द्वारा जिन स्थानों पर अवैध रेत खनन की जानकारी दी गई है उन स्थानों की शीघ्र ही जॉच कराकर उचित कार्यवाही करेंगे।

Updates

+