• trending-title
  • उत्तराखण्ड के जंगलों में लगी आग, पहाड़ी इलाकों में डरावने हालात
  • Monday, May 20, 2024

चीन में डोक्सुरी तूफान ने मचाई भारी तबाही, हजारों लोगों को किया रेस्क्यू

by NewsDesk - 02 Aug 23 | 16

बीजिंग। अब चीन में डोक्सुरी तूफान ने भारी तबाही मचा दी है। गौरतलब है ‎कि यह तूफान ‎पिछले हफ्ते प्रशांत महासागर में आया था और चीन के कुछ हिस्सों में कहर बरपाता रहा। हालां‎कि सोमवार 31 जुलाई को इसका असर कम हो गया। बावजूद इसके यह राहत नहीं बल्कि एक नए आफत की आहट है। क्योंकि तूफान खानून पूर्वी चीन के तटीय इलाकों के करीब पहुंच रहा है। गौरतलब है ‎कि सप्ताहांत में, चीनी मौसम एजेंसी ने राजधानी बीजिंग में मूसलाधार बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया। टाइफून डोक्सुरी ने पूरे देश में मूसलाधार बारिश और अचानक बाढ़ ला दी। इससे चीन में कम से कम चार लोग मारे गए थे। पिछले सप्ताह तूफान डोक्सुरी ने फुजियान के दक्षिण-पूर्वी तटीय प्रांत में भारी तबाही मचाई थी जहां अधिकारियों ने लाखों लोगों को रेस्क्यू करके तूफान से बाहर निकाला था।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तूफान ने पिछले सप्ताह फिलीपींस और ताइवान के साथ-साथ चीन के तट पर तबाही मचाने के बाद हजारों लोगों को चीनी राजधानी बीजिंग से निकलने के लिए मजबूर किया। चीन की राजधानी में सोमवार को मूसलाधार बारिश और बाढ़ के बीच कम से कम दो लोगों की मौत हो गई। बीजिंग में सड़कें नदियों में बदल गईं, जिससे सैकड़ों लोग रात भर फंसे रहे। बीजिंग के पश्चिमी उपनगर मेंटौगौ जिले में इसी क्षेत्र में बचावकर्मियों को आपातकालीन गश्त के दौरान एक नदी में दो शव मिले और बताया गया कि सैकड़ों लोगों को सुरक्षित निकाला गया। मौसम एजेंसी ने बीजिंग में मूसलाधार बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही 2.2 करोड़ लोगों को घर में रहने की चेतावनी दी है।

जानकारी के अनुसार चेतावनियों के बाद से 31,000 से अधिक लोगों को जगह खाली करनी पड़ी है। बीजिंग की तस्वीरें और वीडियो दिखाते हैं कि सड़कें रातों-रात नदियों में तब्दील हो गईं, जिससे चीन की राजधानी में लगभग 358 सड़कें प्रभावित हुईं, जहां कारें जलमग्न देखी गईं, जबकि अन्य बाढ़ में बह गईं। फ्लाइट ट्रैकिंग ऐप फ्लाइट मास्टर के डेटा का हवाला देते हुए रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी राजधानी के दोनों हवाई अड्डों ने सोमवार दोपहर को 200 से अधिक उड़ानें रद्द कर दीं, जबकि 600 के करीब देरी से हुईं। बीजिंग के निवासियों से कहा गया है कि जब तक आवश्यक न हो तब तक बाहर न निकलें।

Updates

+