• trending-title
  • कुछ लड़ाइयां दुश्मन को हराने नहीं बल्कि अपने लोगों को मजबूत करने के लिए लड़ी जाती हैं : शाह
  • Friday, May 17, 2024

भारत में इस बार सामान्य रहेगा मानसून.... महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश

by NewsDesk - 10 Apr 24 | 52

बिहार और पश्चिम बंगाल में कम बारिश का अनुमान

नई दिल्ली । भीषण गर्मी की शुरुआत के बीच मानसून को लेकर एक अपडेट सामने आया है। निजी मौसम एजेंसी ने इस साल भारत में जून से सितंबर तक सामान्य मानसून रहने की भविष्यवाणी की है। जबकि महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में पर्याप्त वर्षा होने की भविष्यवाणी की गई है, वहीं बिहार और पश्चिम बंगाल में जुलाई और अगस्त में बारिश की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

एजेंसी ने भारत के दक्षिण, पश्चिम और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में अच्छी बारिश की भविष्यवाणी की है। एजेंसी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस साल मानसून आने पर महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के वर्षा आधारित क्षेत्रों में पर्याप्त वर्षा हो सकती है। लेकिन बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में पर्याप्त वर्षा नहीं होने का अनुमान है। इन पूर्वी राज्यों को जुलाई और अगस्त जैसे चरम मानसून महीनों के दौरान भी वर्षा की कमी का सामना करना पड़ सकता है। पूर्वोत्तर भारत में सीज़न की शुरुआती छमाही के दौरान औसत से कम बारिश होने का अनुमान है। भारत में 2024 के मानसून की भविष्यवाणी करने वाली एक विज्ञप्ति में, एजेंसी का कहना है कि मानसून का अनुमान लंबी अवधि के औसत (एलपीए) 868.6 मिमी का 102 प्रतिशत है।

वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा अगले सात दिनों के लिए तटीय राज्य में हीटवेव जैसी स्थिति की भविष्यवाणी के बाद गोवा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने निवारक उपायों पर एक सलाह जारी की है। जिन क्षेत्रों में अधिक गर्मी देखने की आशंका है उनमें ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तेलंगाना शामिल हैं।

Updates

+