• trending-title
  • एनसीसी का वार्षिक शिविर आज से शुरू
  • Thursday, May 09, 2024

पूरी दुनिया आज भारत को बेहतर रिटर्न की गारंटी मान रही : पीएम मोदी

by NewsDesk - 20 Feb 24 | 126

डबल इंजन की सरकार के कारण यूपी में निवेश की भरमार

लखनऊ । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित कर कहा कि लगभग सात साल पहले निवेश और रोजगार के लिए अनुकूल माहौल नहीं था, लेकिन आज यूपी में करोड़ों रुपये का निवेश हो रहा है। उन्होंने कहा कि यूपी में डबल इंजन की सरकार बने 7 साल हो गए हैं। पिछले 7 वर्षों में राज्य में रेड टेप कल्चर खत्म कर यहां रेड कारपेट कल्चर लाया गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज की घटना का आकलन केवल निवेश के संदर्भ में नहीं कर रहा हूं। मैं सभी निवेशकों में जो आशा, बेहतर रिटर्न की आशा देख रहा हूं उसका व्यापक संदर्भ है। आज आप दुनिया में कहीं भी जाएं भारत को लेकर अभूतपूर्व सकारात्मकता देखने को मिलती है। उन्होंने कहा कि 4-5 दिन पहले मैं यूएई और कतर का दौरा करके लौटा हूं। हर देश को भारत की विकास गाथा पर भरोसा है, आत्मविश्वास से भरा हुआ है। देश में मोदी की गारंटी की खूब चर्चा है। लेकिन पूरी दुनिया भारत को बेहतर रिटर्न की गारंटी मान रही है। उन्होंने कहा कि अक्सर देखा गया है कि जब चुनाव करीब आते हैं, तब लोग नए निवेश से बचने की कोशिश करते हैं। लेकिन भारत ने आज इस धारणा को बदल दिया है।

पीएम मोदी ने कहा डबल इंजन सरकार का मकसद है कि कोई भी लाभार्थी, किसी भी सरकारी योजना से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में लोगों को अपने ही लाभ पाने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगानी पड़ती थी। अब हमारी सरकार खुद गरीब के दरवाजे पर आ रही है। जब तक हर लाभार्थी को उसका हक नहीं मिलाता, हमारी सरकार शांत नहीं बैठेगी। उन्होंने कहा कि मोदी, आज उन्हें भी पूछ रहा है, जिन्हें पहले किसी ने नहीं पूछा। शहरों में जो हमारे रेहड़ी-पटरी वाले भाई बहन होते हैं, उनके बारे में पहले किसी ने नहीं सोचा। हमारी सरकार इन लोगों के लिए पीएम स्वनिधि योजना लेकर आई, अब तक देश भर के रेहड़ी-पटरी वालों को 10 हजार करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है।

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में भारत का सबसे बड़ा टूरिज्म हब बनने का सामर्थ्य है। आज देश का हर व्यक्ति वाराणसी और अयोध्या आना चाहता है। हर दिन लाखों लोग इन स्थानों पर दर्शन के लिए आ रहे हैं। इस कारण यूपी में छोटे उद्यमियों, एयरलाइन्स कंपनियों, होटल, रेस्टोरेंट वालों के लिए अभूतपूर्व अवसर बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2025 में कुंभ मेले का आयोजन भी होने वाला है। ये भी यूपी की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। आने वाले समय में टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में यहां बहुत बड़ी संख्या में रोजगार बनने वाले हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस भारत रत्न पर एक ही परिवार का हक समझती थी, इसकारण दशकों तक बाबा साहब अंबेडकर को भी भारत रत्न नहीं दिया। ये लोग अपने ही परिवार को भारत रत्न देते रहे। कांग्रेस... किसान, मजदूर, गरीब, दलित, पिछड़े का सम्मान करना ही नहीं चाहती।

Updates

+