• trending-title
  • भारत देश शरिया कानून से नहीं... ‘यूसीसी’ से चलेगा : अमित शाह
  • Saturday, Apr 27, 2024

प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर में दो दिवसीय 15वीं अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ

by NewsDesk - 06 Jan 24 | 319

प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर अपनी बहुप्रतीक्षित अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के 15 वें संस्करण के साथ वर्ष 2024, जनवरी 6 से 7 के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षाविदों, औद्योगिक जगत से विषेशज्ञों एवं विद्यार्थियों के लिए पुनः एक नया आयाम जोड़ने जा रहा है। इस अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शिक्षा एवं औद्योगिक जगत को वर्तमान परिदृष्य से स्वतः को जोड़ने एवं नये तथ्यो के साथ विभिन्न सामाजिक, प्रबंधकीय एवं षोध के अन्य संदर्भो पर शोधार्थियों को अपने शोध कार्यो को प्रस्तुत करने का अवसर प्राप्त होगा। 

 

प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर द्वारा आयोजित की जाने वाली अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस विश्व पटल पर अत्यधिक लोकप्रिय एवं अपना एक विषेश स्थान रखती है। जनवरी 5, 2024 को अन्तर्राश्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के 15 वें संस्करण के उद्घाटन सत्र में अकेदमिया एवं इण्डस्ट्रीज से एक से बढ़कर एक विद्वान उद्घाटन सत्र में उपस्थित रहे। जैंसा कि प्रेस्टीज प्रबन्धन एवं षोध संस्थान, ग्वालियर हमेंषा कुछ नया करने का प्रयास करता है। 

 

उद्घाटन सत्र में उपस्थित रहे विशिष्ट अतिथि सी.ए. प्रभात चोपड़ा, चोपड़ा कन्सल्टेन्ट्स, ग्वालियर ने पूरे पैनल डिस्कसन को मोडरेट किया जिसमें उन्होंने सभी अतिथियों से प्रष्न किये जिसमें सभी अतिथियों ने काफी सूझबूझ से जबाव भी दिये और उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को अकादमिक के बाद उद्यमी बनने पर भी जोर दिया। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन किया जिससे वो अपने जीवन को नई ऊँचाईयों तक लेकर जा सके।

 

उद्घाटन सत्र में उपस्थित रहे अंकुर महेश्वरी ने बताया कि हमारे देश में आधे स्नातकधारी विद्यार्थियों बेरोजगार है लेकिन वहीं दूसरी ओर यह यूथ हमारे देश की रीढ की हड्डी भी है। हमें हमारे यूथ को उद्यमिता की ओर एक सही दिशा देने की आवश्यकता है क्योंकि इन्हीं के जरिए हम पूरे विश्व को यह दिखाने में सक्षम हो पायेंगे कि हम उनसे बेहतर है। 

 

उद्घाटन सत्र में उपस्थित रहे प्रथम मुख्य वक्ता जस्टिन पॉल, प्रॉफेसर, यूनिवर्सिटी ऑफ प्योर्टोरिको, यू.एस.ए. ने बताया कि भारत पाँच ट्रिलियन इकॉनोमी की ओर अग्रसर है, और उन्होंने यह भी बताया कि यदि भारत इस लक्ष्य को प्राप्त करना चाहता है तो उसे इण्डस्ट्री एण्ड अकेदमिया के बीच एकीकरण की आवश्यकता है। यही एकमात्र रास्ता है जिसके जरिए भारत अपने पाँच ट्रिलियन इकॉनोमी के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।     

 

उद्घाटन सत्र में उपस्थित रहे द्वितीय मुख्य वक्ता अनिल त्रिगुनयात, आई.एफ.एस., कन्फेडरेशन ऑफ एज्युकेशन एक्सीलेंस ने बताया कि आज के युग में छात्र-छात्राओं को अपने उद्यमिता कौशल को केवल अपने लिए नया व्यापार स्थापित करने में ही नहीं बल्कि अपनी जॉब में भी उपयोग में लाना चाहिए ताकि वो जिस उद्योग में कार्यरत है वहाँ एक नया मुकाम हासिल कर सके।

 

उद्घाटन सत्र में उपस्थित रहे तृतीय मुख्य वक्ता अनिल भसीन ने इण्डस्ट्री अकादमिक पार्टनरशिप में इण्डिया की पिछड़ने के प्रश्न का जबाब देते हुए बताया कि हमें छात्र-छात्राओं को केवल पढाई पर ही फोकस नहीं रखना चाहिए बल्कि उन्हें उस कार्य को करने में मदद करनी चाहिए जिसमें वो रूचि रखते है, तभी वो अपने जीवन में सफलता को प्राप्त कर सकते है।

समारोह में डेविस जैन, चैयरमेन, प्रेस्टीज एज्युकेशन फाउण्डेशन, ने कॉन्फ्रेंस में पधारे प्रतिभागियों के समक्ष अपने अनुभवों को साझा किया एवं बताया कि आज समूचा विश्व उद्योग प्रबंध के क्षेत्र में जिस दौर से गुजर रहा है। वह बहुत ही बढ़ी चुनौती भरा है। यदि समस्या को समझकर उसका समूचित उपचार समय रहते न किया जाये तो उद्योगों को कठिन दौर से गुजरना पड़ता है। डेविस जैन ने प्रतिभागियों से कहा कि वे सार्थक विशयों पर षोध करे एवं उसको उचित तरीके से आगे बढ़ाये, उपलब्ध संसाधनों का ठीक ढंग से प्रयोग करें एवं समाज को अपना योगदान दे। 

 

प्रेस्टीज प्रबंधन संस्थान के डायरेक्टर डॉ. निशांत जोशी ने बताया कि इस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर शिक्षाविदों, औद्योगिक जगत से विषेशज्ञों एवं शोधार्थियों के लिए पुनः एक नया आयाम जोड़ने जा रहा है। इस अन्तर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के माध्यम से षिक्षा जगत से जुडे प्राध्यापकों को वर्तमान परिदृष्य से स्वतः को जोड़ने एवं नये तथ्यों के साथ विभिन्न सामाजिक, प्रबंधकीय एवं षोध के अन्य सन्दर्भों पर अपने षोध कार्यों को प्रस्तुत करने का अवसर प्राप्त होगा तथा उन्होंने यह भी बताया कि हमारी अन्तर्राश्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का विशय बिल्कुल नया है जो ग्वालियर क्षेत्र में पहली बार आयोजित किया जा रहा है। जिससे हम इण्डस्ट्री तथा अकेदमी के बीच में सामंजस्य बिठा सकेंगे। उन्होंने आउटस्टैण्डिंग एल्युमिनाई अवार्ड का अनाउन्समेन्ट किया। 

संस्थान की सह-निदेशिका तारिका सिंह सिकरवार ने बताया कि हमारा 15 वां अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन अकादमिक तथा इण्डस्ट्री के ऊपर आधारित है जो आने वाले समय में अकादमिक तथा इण्डस्ट्री के बीच की खाई को पूरा करने का प्रयास करेगा और उन्होंने मैनेजमेन्ट एक्सीलेंस अवार्ड एवं लाईफटाईम अचीवमेंट अवार्ड का अनाउन्समेंट किया। 

15 वें अन्तर्राश्ट्रीय सम्मेलन में अलग-अलग वर्ग के लिए पुरूस्कार वितरण किया गया जिसमें मैनेजमेन्ट एक्सीलेंस अवार्ड, डॉ. मनोरंजन शर्मा, लाईफ टाईम अचीवमेन्ट अवार्ड श्री अनिल भसीन, आउटस्टैण्डिंग एल्युमिनाई अवार्ड डॉ. क्षेमेन्द्र शर्मा, पी.एच.डी. कम्पलीशन अवार्ड क्रमशः डॉ. अमृता भदौरिया तथा डॉ. प्रियंका चावला, 10 वर्ष सर्विस कम्पलीशन अवार्ड डॉ. अभय दुबे, डॉ. प्रवीन अरोणकर, 20 वर्श सर्विस कम्पलीषन अवार्ड श्री प्रेम नारायण पोल, 25 वर्श सर्विस कम्पलीषन अवार्ड श्री आर.एस. भदौरिया को दिया गया। 

 

आज कॉन्फ्रेंस के पहले दिन सात तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया जिसमें पाँच ऑफलाइन तथा दो ऑनलाइन है। पहला सत्र बेस्ट पी.एच.डी प्रजेंटेशन का रहा जिसमें पी.एच.डी प्रजेन्टेषन हुए। यह जानकारी कॉन्फ्रेंस के संयोजक डॉ. अभय दुबे ने दी। आज उद्घाटन सत्र के दौरान देश-विदेश से शिक्षाविद तथा इण्डस्ट्रीयल उपस्थित रहे उद्घाटन सत्र में आभार अभय दुबे ने किया। अन्तर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस की सह-संयोजक डॉ. चन्दा गुलाटी ने जानकारी दी कि बेस्ट पेपर अवार्ड के रूप में विजेता प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र दिये जायेंगे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. आम्रपाली सप्रा ने किया। 

Updates

+