• trending-title
  • शिप्रा में गंदगी मिलने की आरोपों के चलते CM मोहन यादव ने किया स्नान
  • Thursday, May 02, 2024

मतदान में सबसे आगे पश्चिम बंगाल, सुबह 9 बजे तक हुई 15 फीसदी वोटिंग

by NewsDesk - 19 Apr 24 | 25

लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में 102 सीटों पर हो रहा मतदान

नई दिल्ली। देश में लोकतंत्र के महापर्व की आज से शुरुआत हो गई है। लोकसभा की कुल सीटों में से 19 फीसदी सीटों पर प्रथम चरण के लिए मतदान सुबह 7 बजे से शुरु हुआ है। कुल सात चरणों में हो रहे चुनाव के आखिरी चरण का मतदान एक जून को होगा और नतीजे 4 जून को आएंगे। इस तरह कुल 44 दिनों तक लोकतंत्र का यह पर्व चलता रहेगा। जिसकी शुरुआत लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान से हुई है। सुबह 7 बजे से शुरु हुए इस मतदान में सबसे अव्वल पश्चिम बंगाल रहा। जहां के 15 प्रतिशत मतदाताओं ने सुबह 9 बजे तक अपना अमूल्य वोट दे दिया है। अरुणाचल प्रदेश व सिक्किम में विधानसभा की 92 सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। सुबह से ही मतदाताओं की पोलिंग बूथ पर कतारें लगना शुरु हो गईं, जहां कई दिग्गजों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इम्फाल पूर्व के लुवांगसांगबाम ममांग लीकाई में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।जबकि सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने कतार में लगकर मतदान किया। वहीं तमिलनाडु के सीएम और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने चेन्नई के एक मतदान केंद्र पर सुबह पहुंचे और अपने मताधिकार का उपयोग किया। इसी तरह अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट में मतदान बूथ संख्या- 193 और 194 पर एक दुल्हन अपना वोट डालने पहुंची।

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा, मैं आज सभी से अपील करूंगा कि लोकतंत्र के महापर्व में सभी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें। मतदान अवश्य करें, ये लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करेगा। मुझे विश्वास है कि 2014 और 2019 का इतिहास राजस्थान दोहराएगा। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, आज लोकतंत्र का उत्सव है। मैं सबसे अपील करता हूं कि सभी मतदान करें और अच्छी सरकार चुनें...प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 10 साल देश ने प्रगति को छुआ है...पूरी दुनिया में भारत का मान-सम्मान बढ़ा है...भ्रष्टाचार पर रोक लगी है...प्रधानमंत्री मोदी सशक्त भारत बनाना चाहते हैं।तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष और कोयंबटूर लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार के. अन्नामलाई ने अपना वोट डाला। तमिलनाडु भाजपा प्रमुख और कोयंबटूर निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार के. अन्नामलाई ने कहा, तमिलनाडु की जनता पीएम मोदी के साथ है। हमें विश्वास है, हमारी पार्टी मजबूत है और लोग हमारे साथ हैं और 4 जून एनडीए के लिए एक ऐतिहासिक परिणाम होगा...कर्नाटक में, हम इस बार क्लीन स्वीप की उम्मीद कर रहे हैं। तेलंगाना में भाजपा नंबर वन पार्टी होगी...तमिलनाडु में इस बार बहुत बड़ा शानदार परिणाम आएगा, वोट शेयर में बढ़ोतरी होगी...द्रविड़ राजनीति का समय खत्म हो गया है।

देश की आत्मा के जख्मों पर लगाएं वोट का मरहम: राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज मतदान हो रहा है। इस अवसर पर राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर साझा पोस्ट में लिखा, आज पहले चरण का मतदान है। याद रहे, आपका एक-एक वोट भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करने जा रहा है। इसलिए बाहर निकलिए और पिछले 10 साल में देश की आत्मा को दिए गए ज़ख्मों पर अपने वोट का मरहम लगाकर लोकतंत्र को मज़बूत कीजिए। नफ़रत को हरा कर खोल दीजिए हर कोने में मोहब्बत की दुकान।

 

राज्यवार सुबह नौ बजे तक कहां कितना मतदान?

राज्य कितना मतदान

पश्चिम बंगाल 15.09 प्रतिशत

बिहार 9.23 प्रतिशत

अरुणाचल प्रदेश 4.95 प्रतिशत

उत्तर प्रदेश 12.22 प्रतिशत

मध्य प्रदेश 14.12 प्रतिशत

त्रिपुरा 6.62 प्रतिशत

अंडमान निकोबार 8.64 प्रतिशत

अरुणाचल प्रदेश 4.95 प्रतिशत

असम 11.15 प्रतिशत

छत्तीसगढ़ 12.02 प्रतिशत

जम्मू कश्मीर 10.43 प्रतिशत

लक्षद्वीप 5.59 प्रतिशत

महाराष्ट्र 6.98 प्रतिशत

मणिपुर 8.43 प्रतिशत

मेघालय 13.30 प्रतिशत

मिजोरम 10.97 प्रतिशत

नगालैंड 8.61 प्रतिशत

पुडुचेरी 8.52 प्रतिशत

राजस्थान 10.67 प्रतिशत

सिक्किम 7.92 प्रतिशत

तमिलनाडु 8.21 प्रतिशत

उत्तराखंड 10.54 प्रतिशत

Updates

+