• trending-title
  • सलमान खान की फिल्म में रश्मिका होंगी लीड एक्ट्रेस
  • Thursday, May 09, 2024

पहली बार दूध में मिला बर्ड फ्लू वायरसः डब्ल्यूएचओ

by NewsDesk - 21 Apr 24 | 43

वाशिंगटन । पहली बार दूध में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि हुई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि एच 5एन1 बर्ड फ्लू वायरस स्ट्रेन संक्रमित जानवरों के कच्चे दूध में बहुत अधिक मात्रा में मिला है, हालांकि यह वायरस दूध में कितने समय तक जीवित रह सकता है। इस लेकर अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। एवियन इन्फ्लूएंजा (एच5एन1) पहली बार 1996 में उभरा लेकिन 2020 के बाद से संक्रमित स्तनधारियों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ पक्षियों में इसके प्रकोप की संख्या तेजी से बढ़ी है। इस कारण लाखों मुर्गे-मुर्गियों की मृत्यु हो गई है, साथ ही जंगली पक्षी और भूमि और समुद्री स्तनधारी भी संक्रमित हुए हैं।

पिछले माह गायों और बकरियों में भी बर्ड फ्लू के लक्षण पाए गए थे। विशेषज्ञों के लिए एक आश्चर्यजनक प्रगति क्योंकि उन्हें इस प्रकार के इन्फ्लूएंजा के प्रति संवेदनशील नहीं माना जाता था। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि टेक्सास में एक डेयरी फार्म पर काम करने वाला एक व्यक्ति मवेशियों के संपर्क में आने के बाद बर्ड फ्लू से उबर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन में वैश्विक इन्फ्लूएंजा कार्यक्रम के प्रमुख वेनकिंग झांग ने कहा, टेक्सास में मामला गाय द्वारा एवियन इन्फ्लूएंजा से संक्रमित किसी मानव का पहला मामला है।

झांग ने बताया, इन मौजूदा प्रकोपों के दौरान पक्षी से गाय, गाय से गाय और गाय से पक्षी में संचरण भी दर्ज किया गया है, जो बताता है कि वायरस ने संक्रमण के अन्य मार्ग ढूंढ लिए हैं, जितना हम पहले समझते थे। अमेरिका में बर्ड फ़्लू के लिए किसी मानव के सकारात्मक परीक्षण का यह केवल दूसरा मामला था, और यह वायरस के झुंडों को बीमार करने के बाद आया था जो स्पष्ट रूप से जंगली पक्षियों के संपर्क में थे।

झांग ने कहा, हम अमेरिकी राज्यों की बढ़ती संख्या में गायों के कई झुंडों को प्रभावित देख रहे हैं, जो स्तनधारियों में वायरस फैलने का एक और कदम दिखाता है। संक्रमित जानवरों के दूध में भी यह वायरस पाया गया है। उन्होंने कहा कि कच्चे दूध में वायरस की मात्रा बहुत अधिक है, लेकिन विशेषज्ञ अभी भी जांच कर रहे हैं कि दूध में वायरस कितने समय तक जीवित रह सकता है।

Updates

+