• trending-title
  • 40 साल पहले स्पेस में पहुंचे राकेश शर्मा के बाद,अब उद्यमी गोपीचंद तोठाकुरा ने की स्पेस की सैर ; बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ऑरिजिन ने नए मिशन को पूरा किया...
  • Monday, May 20, 2024

1 दिन में 2 हजार भूकंप के झटकों पर वैज्ञानिको ने जताई नई समुद्री परत की संभावना

by NewsDesk - 26 Mar 24 | 74

टोरंटो । कनाडा के समुद्री तट पर इस माह एक दिन में 2 हजार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। इसको लेकर वैज्ञानिक लगातर रिसर्च में लगे हुए हैं। अब तक के शोध में वैज्ञानिकों का मानना है कि इससे गहरे समुद्र में मैग्मैटिक विच्छेदन के जरिए नई समुद्री परत का जन्म होने वाला है। 

 

हालांकि, अच्छी बात यह है कि भूकंप के झटकों से लोगों को कोई खतरा नहीं बताया गया। भूकंप के इन झटकों को कम तीव्रता का बताया गया, जिनका केंद्र वैंकूवर द्वीप के तट से लगभग 150 मील (240 किमी) दूर एंडेवर साइट नाम की जगह पर पाया गया था। यह लोकेशन कई हाइड्रोथर्मल वेंटों की मेजबानी करती है और जुआन डे फूका रिज पर है। वहां समुद्र तल दूर तक फैला है। यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन में मरीन जियोफिजिक्स (समुद्री भूभौतिकी) में डॉक्टरेट उम्मीदवार जो क्रॉस के हवाले से इस बारे में रिपोर्ट में बताया गया- यह क्षेत्र सबडक्शन जोन जहां एक टेक्टॉनिक प्लेट दूसरी प्लेट के नीचे मेंटल में डूब रही है) से अलग है। यह एक ऐसा इलाका है जो कि तट के करीब बड़े विनाशकारी भूकंप पैदा कर सकता है। जो क्रॉस के मुताबिक, मध्य महासागर की चोटियां इतने बड़े भूकंप पैदा करने में सक्षम नहीं हैं और यह सबडक्शन जोन पर कोई बड़ी बात ट्रिगर नहीं करने वाला है। हालांकि, उनका मानना है कि ये भूकंप के झटके वैज्ञानिक रूप से दिलचस्प हैं क्योंकि वे इस बारे में डिटेल दे सकते हैं कि समुद्र का तल कैसे अलग हो जाता है और नई परत बनती है।

Updates

+