• trending-title
  • कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड ही नहीं कोवैक्सीन के भी हैं साइड इफेक्ट
  • Friday, May 17, 2024

दुबई में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट:35 अरब डॉलर खर्च करेगा UAE

by NewsDesk - 02 May 24 | 35

दुबई। खाड़ी देशों में कई बड़े एयरपोर्ट हैं। इसी कड़ी में सऊदी अरब का किंग फहद एयरपोर्ट क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। ये 780 वर्ग किलोमीटर में फैला है। सऊदी 2030 तक किंग फहद इंटरनेशनल साइट पर नए छह-रनवे एयरपोर्ट पर भी काम कर रहा है, जिसकी एक साल की यात्रियों की संख्या 185 मिलियन (साढ़े 18 करोड़) होगी। इससे भी आगे बढ़ते हुए यूएई में दुनिया में सबसे व्यस्त एयरपोर्ट बनाने जा रहा है। दुबई में यात्री संख्या के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को यूएई के सबसे नए एयरपोर्ट दुबई वर्ल्ड सेंट्रल (डीडब्ल्यूसी) अल मकतूम इंटरनेशनल में 34.85 अरब डॉलर के खर्च से नए यात्री टर्मिनल की योजना का ऐलान किया है। डीडब्ल्यूसी अल मकतूम को 14 साल पहले खोला गया था। इस एयरपोर्ट में अब हर साल 260 मिलियन (26 करोड़) यात्रियों को समायोजित करने की है। यह एयरपोर्ट के लिए पिछले अनुमानों की तुलना में पूरे 10 यात्रियों की संख्या अधिक है।

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने कहा, यह वर्तमान दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के आकार का पांच गुना होगा और आने वाले सालों में दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी संचालन को इसमें ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इस एयरपोर्ट में 400 एयरक्राफ्ट गेट और पांच समानांतर रनवे बनाए जाएंगे। दुबई वर्ल्ड सेंट्रल, दुबई के दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट में से नया है। दुबई अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट दुनिया का नंबर 2 सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था लेकिन डीडब्ल्यूसी की विस्तार योजनाओं के हिसाब से इसका यातायात नए एयरपोर्ट पर जाएगा।

ये एयरपोर्ट एक बहुत बड़ी योजना का केंद्रबिंदु होगा, जिसे दुबई साउथ कहा जाता है। इसमें दुबई के दक्षिण में 145 वर्ग किलोमीटर रेगिस्तान में एक पूरे नए शहर के निर्माण की परिकल्पना की गई है। इस नए शहर को आठ भागों में बांटा जाएगा, हर एक भाग को विशिष्ट गतिविधि के लिए आवंटित किया जाएगा। शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने कहा कि जैसा कि हम दुबई दक्षिण में हवाई अड्डे के चारों ओर एक पूरा शहर बनाते हैं, दस लाख लोगों के लिए आवास की मांग बढ़ेगी। हम भावी पीढ़ियों के लिए एक नई परियोजना का निर्माण कर रहे हैं, जिससे हमारे बच्चों और उनके बच्चों के लिए निरंतर और स्थिर विकास सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि दुबई दुनिया का एयरपोर्ट होगा, इसका बंदरगाह, इसका शहर नया वैश्विक केंद्र होगा।

मकतूम ने कहा कि नया हवाई अड्डा दुबई के विमानन क्षेत्र में अगले 40 वर्षों के अपेक्षित विकास के लिए जमीन तैयार करेगा। हालांकि इस बीच दुबई इंटरनेशनल (डीएक्सबी) में कारोबार हमेशा की तरह चल रहा है, जिसने इस महीने पहली बार 2023 में 104.7 यात्रियों को सेवा देकर दुनिया के नंबर 2 सबसे व्यस्त हवाई अड्डे का खिताब हासिल किया।

Updates

+