• trending-title
  • कुछ लड़ाइयां दुश्मन को हराने नहीं बल्कि अपने लोगों को मजबूत करने के लिए लड़ी जाती हैं : शाह
  • Friday, May 17, 2024

MP की सड़कों का टोल टैक्स में 7 फीसद तक महंगा हो गया

by NewsDesk - 03 Apr 24 | 61

1 अप्रैल 2024 से मध्य प्रदेश में सफर हुआ महंगा ...

 

भोपाल : 1 अप्रैल 2024 से मध्य प्रदेश में सफर महंगा हो गया है। मध्य प्रदेश रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (MPRDC) ने 4 नेशनल हाईवे और 6 स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स की दरों में बढ़ोतरी की है। नये बढ़े हुए दर पर कल से टोल टैक्स का भुगतान करना होगा। अलग-अलग टोल प्लाजा में 1 से 7 परसेंट तक वृद्धि की गयी है. एमपीआरडीसी की सिफारिश के बाद एक कार पर औसतन ₹4 तक टोल टैक्स बढ़ जाएगा। राहत की बात है कि मध्य प्रदेश के 90 से ज्यादा मार्गों पर टोल टैक्स की दरें नहीं बढ़ाई गई हैं। चार नेशनल हाईवे और 6 स्टेट हाईवे पर वाहनों से एक से लेकर साढ़े 7 परसेंट तक ज्यादा टोल टैक्स की वसूली की जायेगी।

समझिए टोल टैक्स का पूरा फंडा

मान लीजिए आप भोपाल से देवास मार्ग पर एमपीआरडीसी की रोड से सफर करते हैं तो पहले बैरियर फंदा पर आपको कार, जीप के 35 रुपए चुकाने पड़ेंगे। अब तक 33 रुपये टोल टैक्स के रूप में देने होते थे। अगले बैरियर पर अब एक अप्रैल से 45 रुपये देने पड़ेंगे। अब तक 42 रुपये लगते थे. इसी मार्ग में तीसरे सेक्शन पर 72 रुपये देने पड़ते थे और नए वित्त वर्ष से 77 रुपये लिए जाएंगे यानी पूरे सफर में दस रुपये का टोल टैक्स बढ़ जाएगा.

 

मान लीजिए आप देवास से भोपाल राज्य मार्ग पर सफर कर रहे हैं, तो इसी मार्ग में पहले टोल पर 72 रुपये देने पड़ते थे। अब नए वित्त वर्ष 2024-25 से 77 रुपये की वसूली होगी। दूसरे बैरियर पर 42 रुपये के बजाय 45 रुपये देने पड़ेंगे.आखिरी टोल फंदा पर आपको कार, जीप के लिए 33 की जगह 35 रुपये चुकाने पड़ेंगे. यानी पूरे सफर में दस रुपये का टोल टैक्स बढ़ जाएगा. प्रदेश में 102 रोड पर टोल टैक्स वसूला जाता है. राहत की बात है कि 92 रूट्स पर टोल टैक्स में बढ़ोतरी नहीं की गई है।

 

4 नेशनल हाईवे पर सफर महंगा

 

रीवा से एमपी-यूपी बार्डर, एमपी-यूपी बार्डर( ग्वालियर- भिंड), मनगवां से (एमपी-यूपी बार्डर), ब्यावरा (एमपी-राजस्थान बार्डर) पर सफर कल से महंगा हो जाएगा।

छह राज्य मार्गों पर भी बढ़ेगा खर्च

मटकुली-तामिया-छिंदवाड़ा मार्ग, वरा-नयागांव, चांदपुर-अलीराजपुर, मंदसौर-सीतामऊ, भोपाल-देवास, लेवड़-मानपुर पर सफर का खर्च बढ़ जायेगा।

Updates

+