• trending-title
  • लोकसभा चुनाव 2024 : पांचवा चरण का मतदान ; 8 राज्यों की 49 सीटों पर सुबह 9 बजे तक 10.28 प्रतिशत हुआ मतदान
  • Monday, May 20, 2024

जब CM योगी आदित्यनाथ ने उठाई असॉल्ट राइफल

by NewsDesk - 06 Jan 24 | 185

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में आयोजित Know Your Army Festival कार्यक्रम में भाग लिया. उन्होंने वहां पर कई हथियार देखे. उनकी खासियतों के बारे में जाना. यहां तक कि उस कार्यक्रम को लेकर कई ट्वीट भी किए. इस तस्वीर में उनके हाथ में खतरनाक Sig Sauer M400 Elite Romeo 5 असॉल्ट राइफल है, यह जर्मनी और अमेरिका में बनने वाली सेमी-ऑटोमैटिक असॉल्ट राइफल है. इसके छह वैरिएंट हैं. योगी आदित्यनाथ के हाथ में एलीट वैरिएंट है. 

 

यह क्लोज्ड बोल्ट और डायरेक्ट इंपींजमेंट गैस सिस्टम पर काम करती है. यह राइफल करीब 3.4 किलोग्राम की होती है. इसकी नली की लंबाई 9 से लेकर 20 इंच तक होती है. वह वैरिएंट्स पर निर्भर करता है. इसमें 5.56x45mm Nato, .223 Remington और .300 AAC Blackout गोलियां लगती हैं. इसमें STANAG मैगजीन लगती है. इसकी रेंज 100 मीटर से लेकर 600 मीटर तक हो सकती है. वह वैरिएंट के ऊपर निर्भर करता है. 

 

155 मिलीमीटर की सेल्फ प्रोपेल्ड आर्टिलरी है के9-वज्र टी. ऐसे 100 तोप भारतीय सेना में तैनात हैं. इसके अलावा 200 तोप और आ सकते हैं. असल में इसे दक्षिण कोरिया बनाता है. लेकिन भारत में इसे देश की परिस्थितियों के हिसाब से बदल दिया गया. यह काम स्वदेशी कंपनी ही कर रही है. इस कार्यक्रम का ही योगी आदित्यनाथ का असॉल्ट राइफल का निरीक्षण करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. इसमें वह निशाना साधते हुए दिख रहे हैं. 

 

'Know Your Army' कार्यक्रम 15 जनवरी को लखनऊ में होने वाली सेना दिवस परेड से पहले आयोजित किया जा रहा. यह दूसरी बार है कि जब यह कार्यक्रम नई दिल्ली से इतर अन्य राज्य में आयोजित किया जा रहा है. पिछले साल ही ये निर्णय लिया गया कि सेना दिवस परेड को अन्य राज्यों के शहरों में भी आयोजित किया जाएगा. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक- इसका उद्देश्य अन्य राज्यों को भी इस कार्यक्रम की भव्यता का गवाह बनाना है.

Updates

+