• trending-title
  • बेटे ने 900 किलोमीटर दूर से मदद की गुहार लगाई , ग्वालियर सांसद की गाड़ी दरवाज़े के बाहर आई
  • Friday, Jun 28, 2024

मुख्यमंत्री डॉ. यादव 24 जून को वीरांगना रानी दुर्गावती के समाधि स्थल पर करेंगे नमन

by NewsDesk - 23 Jun 24 | 42

जबलपुर में वीरांगना के जीवन पर केन्द्रित नृत्य नाटिका प्रस्तुत की जाएगी

वीरांगना के पंच-शताब्दी जन्म महोत्सव पर आयोजनों की श्रृंखला, 5 अक्टूबर को शौर्य यात्राएं पहुंचेंगी जबलपुर

भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े बलिदानी व्यक्तित्व समाज के लिए सदैव सम्मानीय रहेंगे। इनके बलिदान से आज की पीढ़ी को अवगत करवाना आवश्यक है। वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस 24 जून पर जबलपुर में हो रहे कार्यक्रम के साथ ही रानी दुर्गावती की जयंती पर आगामी 5 अक्टूबर को विभिन्न आयोजन किए जाएं।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव शनिवार को समत्व भवन से 24 जून को जबलपुर में होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव को जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. विजय शाह और कलेक्टर जबलपुर ने कार्यक्रम की तैयारियों से अवगत करवाया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव होंगे शामिल

मुख्यमंत्री डॉ. यादव 24 जून को वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर नर्रई नाला, जबलपुर में हो रहे कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसमें अन्य जन प्रतिनिधि और नागरिक भी शामिल होंगे। वीरांगना रानी दुर्गावती को उनके समाधि स्थल पर आदरांजलि दी जाएगी। इस अवसर पर एक अन्य कार्यक्रम में वेटनरी कॉलेज जबलपुर में संस्कृति विभाग द्वारा रानी दुर्गावती के जीवन पर आधारित नृत्य नाटिका की प्रस्तुति की जाएगी। स्वराज संस्थान की ओर से एक चित्र प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

रानी दुर्गावती के 500वें जन्मशताब्दी समारोह के अंतर्गत हर माह कार्यक्रम

बैठक में बताया गया कि रानी दुर्गावती का यह 500 वाँ जन्मशताब्दी वर्ष है। पंच-शताब्दी जन्म महोत्सव के अवसर पर आगामी 5 अक्टूबर को प्रदेश के जनजातीय बहुल जिलों में स्थित विद्यालयों में निबंध और क्विज के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जनपद पंचायत स्तर पर भी विभिन्न कार्यक्रम होंगे। जुलाई माह में छिंदवाड़ा, अगस्त माह में शहडोल और सितम्बर माह में मंडला में कार्यक्रम होंगे। जबलपुर में 5 अक्टूबर को मुख्य समारोह होगा, जिसमें अनेक विशिष्टजन शामिल होंगे। मध्यप्रदेश के साथ ही उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ से शौर्य यात्राएं जबलपुर पहुंचेंगी।

बैठक में मुख्य सचिव वीरा राणा, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय डॉ. राजौरा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय संजय कुमार शुक्ला, प्रमुख सचिव जनजातीय कार्य विभाग डॉ. ई रमेश कुमार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Updates

+