• trending-title
  • शख्स ने नासा पर ठोका 80,000 डॉलर का मुकदमा , घर पर अंतरिक्ष से गिरा मलबा, छत से लेकर फर्श तक कर दिया छेद
  • Friday, Jun 28, 2024

18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से ; नवनिर्वाचित सांसद लेंगे शपथ

by NewsDesk - 24 Jun 24 | 46

नई दिल्ली।नई सरकार के साथ 18वीं लोकसभा का पहला सत्र कल सोमवार से शुरू होने जा रहा है। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे। इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संबोधन होगा। लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम के बाद यह पहला लोकसभा का सत्र होने जा रहा है। 18वीं लोकसभा में भाजपा जहां 240 सीटें हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर सदन में होगी, वहीं एनडीए के पास 293 सीटों के साथ बहुमत है। प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस 98 सीटों के साथ सदन में है, जबकि इंडिया ब्लॉक के पास 234 सीटें हैं। जानकारी अनुसार पीएम मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्य सुबह 11 बजे से शपथ ग्रहण करेंगे। इसके बाद ही अलग-अलग राज्यों के सांसद अल्फावेट क्रमानुसार शपथ ग्रहण करेंगे। इस आधार पर कहा जा सकता है कि पहले असम के नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे और अंत में पश्चिम बंगाल के सांसद शपथ ग्रहण करेंगे। बताया गया है कि 24 जून को पीएम मोदी और उनके मंत्रिपरिषद सहित 280 नवनिर्वाचित सांसद शपथ ग्रहण करेंगे, जबकि 25 जून मंगलवार को 264 नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ ग्रहण कराई जाएगी।

विवाद के आसार

भाजपा नेता और सात बार के सदस्य भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाने को लेकर जो विवाद खड़ा हुआ है, उसका असर इस सत्र पर देखने को मिल सकता है। दरअसल इस फैसले को लेकर विपक्ष ने कड़ी आलोचना की है। आरोप है कि कांग्रेस सदस्य कोडिकुन्निल सुरेश के प्रोटेम स्पीकर बनने के दावे को सरकार ने नजरअंदाज किया है। वहीं संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू का कहना था कि महताब लगातार 07 बार लोकसभा सदस्य रह चुके हैं, ऐसे में वो इस पद के लिए योग्य हैं।

राष्ट्रपति दिलाएंगी प्रोटेक स्पीकर को शपथ

24 जून सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा राष्ट्रपति भवन में महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ दिलाई जाएगी। शपथ लेने के उपरांत बतौर प्रोटेम स्पीकर महताब संसद पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू करेंगे। सोमवार को 18वीं लोकसभा की पहली बैठक के अवसर पर सदस्यों द्वारा एक क्षण का मौन रखने से होगी। इसके बाद लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह द्वारा लोकसभा के लिए निर्वाचित सदस्यों की सूची सदन के पटल पर रखी जाएगी। तदुपरांत प्रोटेम स्पीकर लोकसभा के नेता पीएम मोदी को सदन के सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए आमंत्रित करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त अध्यक्षों के पैनल को शपथ दिलाई जाएगी। यह पैनल 26 जून को अध्यक्ष के चुनाव होने तक सदन की कार्यवाही चलाने में प्रोटेम स्पीकार की सहायता करेंगे।

जानें अध्यक्ष पैनल में हैं कौन

राष्ट्रपति ने लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए प्रोटेम स्पीकर महताब की सहायता के लिए जो अध्यक्षों की पैनल बनाई है, उसमें कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस), टीआर बालू (डीएमके), राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते (दोनों भाजपा) और सुदीप बंदोपाध्याय (तृणमूल कांग्रेस) के नाम शामिल हैं।

Updates

+