• trending-title
  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ग्वालियर किले पर 500 एनसीसी कैडेट्स ने किया योग
  • Sunday, Jun 23, 2024

जल स्त्रोतों के पुनर्जीवन के अभियान को महाभियान बनाएं - मुख्यमंत्री डॉ.यादव

by NewsDesk - 15 Jun 24 | 29

छिन्दवाड़ा के अंतर्गत खुनाझिर कलां ग्राम में तालाब जीर्णोद्धार कार्य का भूमिपूजन

छिन्‍दवाड़ा के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने नागरिकों का आव्हान किया है कि जल स्त्रोतों के संरक्षण, संवर्धन और पुनर्जीवन के अभियान को मिलकर महाभियान बनाएं। आज छिन्दवाड़ा जिले के ग्राम खुनाझिर कलां में तालाब जीर्णोद्धार कार्य के शुभारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि 16 जून को गंगा दशमी का महत्वपूर्ण अवसर है। गंगा दशमी तक यह अभियान अलग-अलग तरीकों से मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। उन्होने संत कवि रहीम का स्मरण करते हुए कहा कि "रहिमन पानी रखिए, बिन पानी सब सून "। उन्होंने जनप्रतिनिधियों की मांग पर पुनर्जीवित जिए जा रहे तालाब के किनारे घाट निर्माण के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने पुराने तालाब के जीर्णोद्धार कार्य का भूमिपूजन किया और तालाब के किनारे पौधारोपण किया।

इस अवसर पर छिंदवाड़ा सांसद श्री विवेक बंटी साहू, पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना व  नाना भाऊ मोहोड़, जिला पंचायत की पूर्व अध्यक्ष कांता ठाकुर, महापौर  विक्रम अहके, नेता प्रतिपक्ष नगर पालिक निगम विजय पांडेय,  शेषराव यादव,  दौलत सिंह ठाकुर,  विजय झांझरी, श्री अंकुर शुक्ल,  रोहित पोफली सहित अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर शीलेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक  मनीष खत्री, सीईओ जिला पंचायत  पार्थ जैसवाल, सीईओ जनपद पंचायत मोहखेड़  बी.सी.टिम्हरिया, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा कविता पटवा सहित अन्य अधिकारी गण, गणमान्य नागरिक और ग्रामवासी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री डॉ.यादव के निर्देश पर जल स्त्रोतों के संरक्षण, संवर्धन एवं जीर्णोद्धार के लिए 05 से 16 जून तक जल गंगा संवर्धन अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इस तालाब का निर्माण लगभग 26-27 वर्ष पहले किया गया था। जीर्णोध्दार कार्य में तालाब को गहरा करने, पिचिंग तथा सुधार कार्य किया जायेगा। इसे मनरेगा योजना तथा जनभागीदारी द्वारा लगभग 6.30 लाख रुपए की लागत से किया जाएगा।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अंतर्गत दशहरा मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुये कहा कि छिन्दवाड़ा जिले के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोडेंगे। हर ग्राम पंचायत व हर वार्ड में विकास की लहर होगी। गरीबों के जीवन में खुशहाली लाने का हर संभव प्रयास करेंगे। युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करायें जायेंगे। किसानों और महिलाओं की बेहतरी के लिये भी कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि छिन्दवाड़ा के कन्हान, पेंच, कुलबेहरा, शक्कर, दुधी आदि नदियां पावन है। जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत इन सभी नदियों, तालाबों और अन्य जल स्त्रोतों के संवर्धन का कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि तालाब की गाद को यदि कोई किसान ले जाता है तो उसमें कोई रोक टोक नहीं होगी। जल संरक्षण के लिये जल संरक्षणकर्ताओं के साथ में सरकार है।

वीर जवानों की शहादत पर गर्व है -

मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने कहा कि देश की रक्षा के लिये अपनी जान की बाजी लगाने वाले वीर जवानों की शहादत पर गर्व है। छिन्दवाड़ा के दो-दो शहीदों ने देश की रक्षा में अपनी प्राणों की आहुति दी है। शहीद विक्की पहाड़े और शहीद कबीरदास उइके के माता-पिता व उनके परिवारों को नमन करते हुये उन्होंने कहा कि शहीद के परिवार को नौकरी दी जायेगी । उन्होंने मंच पर शहीद विक्की पहाड़े की पत्नी को एक करोड़ रूपये का चैक प्रदान किया। साथ ही कहा कि शहीदों की स्मृति को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिये कॉलेजों का नाम शहीदों के नाम पर मंजूर किया जायेगा और अन्य सभी मांगे पूरी की जायेगी।

छिन्दवाड़ा में तालाबों में जल संवर्धन के कार्य तथा नगरीय निकाय में 200 से ज्यादा जल स्त्रोतों के पुनर्जीवन के कार्य को देखते हुये कहा कि जल संरचनाओं का पुनर्जीवन करें तथा अधिकाधिक पौधारोपण करें।

एयर एम्बुलेंस व एयर टैक्सी से बढ़ेगी नागरिक सुविधायें-

मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने कहा कि जनकल्याण के लिये एयर एम्बुलेंस प्रदेश के लिये मील का पत्थर साबित होगी। आयुष्मान कार्डधारक को प्रदेश व देश में शासकीय और आयुष्मान संबध्द अस्पतालों में नि:शुल्क सुविधा होगी। आयुष्मान कार्डधारक नहीं होने पर प्रदेश के शासकीय अस्पतालों में नि:शुल्क परिवहन सुविधा, जबकि प्रदेश के बाहर निर्धारित शुल्क पर परिवहन सुविधा होगी। प्रदेश के 8 बड़े शहरों में एयर टैक्सी की सुविधा का शुभारंभ किया गया है। छिंदवाड़ा जिले में भी एयर टैक्सी की सुविधा का प्रयास किया जायेगा।

हेलीकॉप्टर से जाम सांवली के दर्शन का प्रयास होगा- मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश के ओमकारेश्वर और अमरकंटक में हेलीकॉप्टर से धार्मिक स्थलों के दर्शन की सुविधा प्रारंभ की गई है तथा छिंदवाड़ा जिले के जाम सांवली में भी शीघ्र ही हेलीकॉप्टर से दर्शन की सुविधा का प्रयास किया जायेगा।

आरक्षण की सुविधा - मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने कहा कि प्रदेश के अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और सभी गरीब वर्ग के लोगों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि अन्य पिछड़ा वर्ग के लिये पहले 14 प्रतिशत आरक्षण किया गया था, किन्तु वैधानिक रूप से न्यायालय से स्वीकृति मिल जाने पर अब इस वर्ग के लोगों को 27 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। आदेश जारी कर दिये गये हैं। अनुसूचित जाति और जनजाति के वर्गों के लिये जो आरक्षण की सुविधा है, वह उन्हें मिलेगी ही, किन्तु अब सामान्य वर्ग के किसी भी गरीब व्यक्ति को 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था भी की गई है।

संसदीय निर्वाचन क्षेत्र छिंदवाड़ा के नव निर्वाचित सांसद बंटी विवेक साहू ने कहा कि लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व में आपके आशीर्वाद से अब पहली बार छिंदवाड़ा का बेटा आपकी आवाज लेकर संसद में जायेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के सहयोग से छिंदवाड़ा जिले के विकास के लिये अब हर संभव प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ.यादव से छिंदवाड़ा के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने, यूनिवर्सिटी का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराने, नये कॉलेज शीघ्र खोलने और अन्य विकास कार्यो में सहयोग का अनुरोध किया।

Updates

+