• trending-title
  • भारतीय मजूदर की मौत पर......इटली की पीएम हुईं भावुक, खाई कसम
  • Tuesday, Jul 02, 2024

'मन की बात' में बोले मोदी,कई देशों के आयोजनों में भारत की झलक,ये आपकी ताकत' , 'कुवैत रेडियो पर अब हिंदी में साप्ताहिक प्रसारण...

by NewsDesk - 30 Jun 24 | 51

दिल्ली : तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद पीएम मोदी के ‘मन की बात’ की पहली कड़ी की शुरुआत देशवासियों का हालचाल जानने के साथ हुई. पीएम मोदी ने कहा उम्मीद करता हूं आप सबका स्वास्थ्य अच्छा होगा. देश में मॉनसून की शुरुआत हो गई है. सब अच्छा ही हो ऐसी प्रार्थना करता हूं. अपनी बात बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'मन की बात’ रेडियो प्रोग्राम भले ही कुछ महीने बंद रहा हो, लेकिन, ‘मन की बात’ की मूलभावना (Spirit) ये है कि देश में, समाज में, हर दिन अच्छे काम, निस्वार्थ भावना से किए गए काम, समाज पर सकारात्मक असर डालने वाले काम निरंतर चलते रहें. 

30 जून का दिन बेहद महत्वपूर्ण

पीएम मोदी ने कहा, 30 जून का दिन बेहद महत्वपूर्ण है. धरती मां हमारे जीवन का आधार है. 2024 का चुनाव बहुत अहम था. जनता ने अपना भरोसा दोहराया. मां का दर्जा सबसे ऊपर होता है. पर्यावरण दिवस पर मां के नाम का पेड़ लगाएं. ये मुहिम लोगों को बहुत पसंद आई. लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें पोस्ट कीं. आज संस्कृत भाषा में आल इंडिया रेडियो के न्यूज़ बुलेटिन के पचास साल पूरे हो गए।

ओलंपिक में दिखेगा अलग रोमांच

पीएम मोदी ने कहा- 'हमारे खिलाड़ी अब पेरिस ओलंपिक की तैयारी में जुटे हैं. इस बार ओलंपिक में अलग रोमांच दिखेगा. साथियो, Paris Olympic में आपको कुछ चीजें पहली बार देखने को मिलेंगी.'

हां,  इस बार हमारा Hashtag #Cheer4Bharat है. इस Hashtag के जरिए हमें अपने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाना है, उन्हें चियर करना है. उनका उत्साह बढ़ाते रहना है. तो momentum को बनाए रखिए... आपका ये momentum...भारत का मैजिक दुनिया को दिखाने में मदद करेगा.' 

कुवैत रेडियो की मुहिम

कुवैत सरकार ने अपने National Radio पर एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है. और वो भी हिन्दी में. ‘कुवैत रेडियो’ पर हर रविवार को इसका प्रसारण आधे घंटे के लिए किया जाता है.

मोदी की अपील-रोज करें योग रहें निरोग-

"साथियो, आज दुनियाभर में हमारी संस्कृति का जिस तरह गौरवगान हो रहा है, उससे किस भारतीय को खुशी नहीं होगी. इसी तरह जून के महीने में दो कैरेबियाई देश सूरीनाम और Saint Vincent and the Grenadines ने अपने Indian heritage को पूरे जोश और उत्साह के साथ celebrate किया. इस महीने पूरी दुनिया ने 10वें योग दिवस को भरपूर उत्साह और उमंग के साथ मनाया है. मैं भी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल हुआ था. दुनिया-भर में योग दिवस ने कई शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं.

 

साथियो, "भारत के कितने ही products हैं जिनकी दुनिया-भर में बहुत डिमांड है और जब हम भारत के किसी लोकल प्रोडक्ट को ग्लोबल होते देखते हैं, तो गर्व से भर जाना स्वाभाविक है. ऐसा ही एक product है Araku coffee.. "हमारे देश में ऐसे unique products की कमी नहीं है. आप ऐसे products को #myproductsmypride के साथ जरूर share करें. मैं इस विषय पर आने वाले ‘मन की बात’ में भी चर्चा करूँगा.

 

मन की बात का प्रोमो 27 जून को रिलीज हुआ. पीएम मोदी के सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी इसे खूब पसंद किया गया. 50 सेकेंड के इस प्रोमो की शुरुआत - मन की बात की आत्मा यानी कार्यक्रम की थीम बताने से हुई थी. प्रधानमंत्री मोदी के मुताबिक- 'मन की बात है. जन जन की बात. सभी की कुछ अपनी सी. कहानी कुछ सफलताओं की. अनकही विरासत की. उम्मीदें नए भारत की. महीने के आखिरी रविवार का रहता है इंतजार. ब्रह्मपुत्र के घाट से हिमालय के विस्तार तक होती है मन की बात. प्रधानमंत्री के साथ सुनिए तीस जून दिन रविवार को सुबह 11 बजे सुनिए मन की बात.'

आप भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं. इसके लिए आप अपने सुझाव पोस्ट बॉक्स नंबर 111 आकाशवाणी पर भेज सकते हैं. नमो एप या my gov app के ओपन फोरम में आप अपनी बात पोस्ट कर सकते हैं.

Updates

+