• trending-title
  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ग्वालियर किले पर 500 एनसीसी कैडेट्स ने किया योग
  • Sunday, Jun 23, 2024

पर्यावरण से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान हमारी सनातन परंपराओं में :विधानसभा अध्यक्ष तोमर

by NewsDesk - 15 Jun 24 | 32

विधानसभा अध्यक्ष ने किया हरित विकास में तकनीकी परिवर्तन के प्रभाव ( Effect of Technological Change in Green Growth) विषय पर आयोजित पीआईएमआर प्रथम अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेस का शुभारंभ

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहन अभिनंदनीय

भोपाल । मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राजधानी में हरित विकास में तकनीकी परिवर्तन के प्रभाव (Effect of Technological Change in Green Growth) विषय पर आयाेजित पीआईएमआर प्रथम अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेस का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन जैसे विषयों पर भारतीय परंपराए काफी महत्वपूर्ण भूमिका रखती है। हमारी सनातन परंपराओं में पर्यावरण से जुड़ी लगभग सभी वैश्विक चिंताओं के समाधान हैं।

कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए अपने संबोधन में तोमर ने कहा कि प्रकृति में पूरकता का सिद्धांत काम करता है। और जब पूरकता के सिद्धांत पर चोंट पहुंचती है तो विकृति भी पैदा होती है। विकृति के लिए ईश्वर दोषी नहीं है, इसके लिए इंसान ही जिम्मेदार है और उसका समाधान भी इंसान ही है। इसी के कारण आज बहुत सी पर्यावरणीय चुनौतियां खड़ी हो रही है।

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बहुत सारे एतिहासिक कार्य हुए हैं। लेकिन प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान ने भारत का जो कायाकल्प किया है वह अभूतपूर्व है। देश को स्वच्छता अभियान के लिए पूरी दुनिया में प्रशस्ति प्राप्त हुई है।

उन्होंने कहा कि बढ़ता हुआ प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियां आज हमारे सामने हैं। जरूरी है कि हम इन चुनाैतियो से निपटने के लिए हरित विकास को प्रोत्साहन दे और साथ में मानवीय आदतों में बदलाव लाएं। इसके साथ ही देशज पद्धतियों को अपनानी की भी जरूरत है। तकनीकी जरूरी है लेकिन तकनीकी के साथ जब तक मन नहीं जुड़ेगा तो

तोमर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर पूरी दुनिया चिंतित है। लेकिन प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन जैसे विषयों पर भारतीय परंपराए काफी महत्वपूर्ण भूमिका रखती है। हमारी सनातन परंपराओं में पर्यावरण से जुड़ी लगभग सभी वैश्विक चिंताओं के समाधान हैं। हरित विकास की दृष्टि से केंद्र व राज्य सरकारें अपने प्रयास कर रही हैं। तकनीकी परिवर्तन की सहायता से हम दिशा में काफी महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं।

तोमर ने कहा किएक समय था जब सौर उर्जा पर हमारा बहुत कम ध्यान था। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृढ़ संकल्पिता और प्रयत्नों से आज हम पूरी दूनिया में सौर उर्जा के मामले में महत्वूपूर्ण स्थान पर हैं। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में आज हम सूर्य घर योजना के माध्यम से उर्जा में आत्मनिर्भरता के साथ ही ग्रीन एनर्जी के अधिकतम उपयोग की ओर बढ़ रहे हैं।

हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले पूरी दूनिया को वर्ष 2021 में कॉप26 के दाैरान ग्लासगो में मिशन लाइफ के मंत्र को वैश्विक नेताओं के शिखर सम्मेलन में प्रस्तुत किया था। यदि हम मिशन लाइफ को अपने जीवन में अपना लें तो आधी समस्याओं का समाधान तो स्वतः ही हो जाएगा।

तोमर ने कहा किप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्गेनिक खेती के साथ ही प्राकृतिक खेती के लिए कदम उठाएं हैं उसके लिए मैं उनका अभिनंदन करता हूं।

इस अवसर पर सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग पी.नरहरि, वरिष्ठ शिक्षाविद डॉ. महेश दवे, मध्यप्रदेश पुलिस अकादमी के उप निदेशक मलय जैन , नेटामिक्स के सीनियर डायरेक्टर रोहित केरहालकर, एसोचेम मंडीदीप के चैयरमैन डॉ. राजीव अग्रवाल, के साथ ही देश−विदेश से पधारे शिक्षाविद, अनुसंधानकर्ता, छात्र एवं गणमान्य जन उपस्थित थे।

Updates

+