• trending-title
  • ऋचा का कातिलाना अंदाज और पोज़ बहुत पसंद आया फैंस को
  • Saturday, Oct 05, 2024

दीपावली व छठ के लिए ट्रेनों में नहीं मिल रहा टिकट, चार महीने पहले ही सीट फुल

by NewsDesk - 06 Jul 24 | 159

नई दिल्ली। बारिश के मौसम के साथ अब अगस्त के महीने से त्यौहारों का मौसम भी शुरु हो जाएगा जिसको लेकर बहार जाने वाले लोग अभी से ट्रेनों में बुकिंग कराने लगे हैं। इस साल दिवाली 1 नवंबर को है। छठ पूजा भी इस माह 7-8 तारीख को है। दोनों त्यौहार में अभी करीब चार महीने का समय है, लेकिन दिल्ली से बिहार और यूपी जाने वाली ट्रेनों में लोगों को सीट नहीं मिल रही हैं। स्थिति यह है कि दो नंवबर को पटना राजधानी से लेकर विक्रमशिला एक्सप्रेस और वैशाली एक्सप्रेस तक में वेटिंग का टिकट भी नहीं मिल रहा है। इन ट्रेनों में एसी2, एसी3 क्लास में रिगरेट आ रहा है।

बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिवाली के बाद छठ त्योहार का बड़ा महत्व है। इस त्योहार के लिए लोग चार महीने पहले से टिकट बुक करवा लेते हैं। यह इसलिए कि रेलवे में एडवांस रिजर्वेशन का पीरियड चार महीने पहले का ही है। शुक्रवार को दिल्ली से पटना के लिए दो नवंबर 2024 के टिकटों की बुकिंग सुबह 8 बजे खुली। सुबह 8.05 मिनट पर चेक किया गया तो पटना राजधानी के एसी 2 और एसटी 3 में रिगरेट दिखाया। रिगरेट का मतलब है इस ट्रेन का वेटिंग टिकट भी जारी नहीं किया जा रहा है।

दीपावली और उसके बाद ट्रेन में जहां सीटें नहीं हैं, वहीं दूसरी ओर फ्लाइट की टिकट भी महंगी हो गई हैं। जैसे-जैसे त्योहार करीब आएंगे वैसे वैसे टिकटें और महंगी होती जाएंगी। हवाई सफर में 27 अक्टूबर से 7 नवंबर 2024 तक हवाई जहाज का न्यूनमत किराया 7093 रुपए है। उस दिन यदि दोपहर की इंडिगो फ्लाइट में टिकट लेना है तो आपको आठ हजार रुपए से ज्यादा का किराया देना होगा।

पूर्वांचल के लोगों के लिए दीपावली और छठ पूजा का बहुत महत्व है। दिल्ली में रहने वाले ज्यादातर पूर्वांचल के लोग अपने पैतृक गांव में ही छठ पूजा करना पसंद करते हैं। पांच जुलाई को दो नवंबर के लिए ऑनलाइन रिजर्वेशन विंडो खुली और कुछ ही मिनटों में सारी सीटें फुल हो गईं। नई दिल्ली से पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर जाने वाली सभी प्रमुख ट्रेनों में वेटिंग है। कई लोगों ने तो दीपावली के दिन की भी टिकट बुक करा ली है, जिससे छठ पूजा पर अपने घर पहुंच सकें। इसी तरह मुजफ्फरपुर जाने वाली ट्रेनों की स्थिति है। वहीं दो नवंबर को सभी ट्रेनों के एसी3 और एसी2 में रिगरेट दिखा रहा है। नई दिल्ली से भागलपुर जाने वाली विक्रमशिला, गरीब रथ आदि ट्रेनों में भी रिजर्वेशन नहीं मिल रहा है।

Updates

+