एसकेवी में लीगल ऐड कैम्प लगा

ग्वालियर। सिंधिया कन्या विद्यालय में आज लीगल ऐड कैम्प का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती निशी मिश्रा की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। जिसमें गणमान्य अतिथि के रुप में विसकॉनसन पार्क साइड यूनीवर्सिटी चांसलर फोर्ड, एबीकुरुबेला, मजिस्ट्रेट संजय जैन, डायरेक्टर एमिटी लॉ स्कूल रिटायर्ड मेजर जनरल राजेन्द्र कुमार, डॉ राखी सिंह चौहान हैड ऑफ डिपार्टमेंट एमिटी लॉ स्क्ूल ग्वालियर तथा महिला बाल विकास अधिकारी शालीन शर्मा उपस्थित थे। इस कैम्प का आयोजन सिंधिया कन्या विद्यालय की कक्षा 11 और 12 की विषय लीगल स्टडी और पॉलीटिकल साइंस की छात्राओं द्वारा किया गया।
इस कैम्प का उद्देश्य देश के सामान्य वर्ग को उनके अधिकारों और कानूनों से अवगत कराना था। इस कैम्प में विद्यालय के कर्मठ सहायक सहायिकाओं को शामिल किया गया था। विद्यालय में कार्यरत भाइया जी, बाईजी में अधिकारों व कानून के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए छात्राओं द्वारा तीन नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया गया। इन नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से कुछ सामान्य समस्याओं व भ्रांतियों का निवारण किया गया। पहला नुक्कड़ नाटक दहेज व घरेलू हिंसा पर आधारित था। दहेज लेना और देना दोनों ही अपराध है इससे संबंधित कानून भी बताए गए। दूसरा नुक्कड़ नाटक अंधविश्वास, काला जादू, झाडफूंक, मानव बलि तथा किन्नरों की समस्या पर आधारित था। तीसरे नाटक में यौन उत्पीडन की समस्या को दर्शाया गया। तत्पश्चात न्यायायिक दंड अधिकारी संजय जैन ने अपने उदबोधन में आर्टिकल 14,15,16 को बताया। साथ ही 39 ए महत्ता समझाई।


राजेन्द्र कुमार ने अपने उद्बोधन में कहा कि आप अपने बच्चों को अच्छा टच और बुरे टच के बारे में अवश्य बताएं। लीगल एड आपकी समस्याओं की निःशुल्क सहायता करेगी। श्रीमती राखी चैहान ने कहा महिलाओं की सुरक्षा के लिए विभिन्न कानून बने हैं अपने अधिकारों के लिए आपको आगे आना होगा। महिला विकास अधिकारी शालीन शर्मा ने वन स्टॉप सेंटर के बारे में बताया। 1090 महिला हैल्प लाइन नंबर बताया। कैम्प के अंत में मीडिएशन कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के समस्त भैया जी और बाईजी द्वारा अपनी समस्याओं को अतिथिगण के समक्ष रखा गया। इस सभी समस्याओं का निराकरण संजय जैन, राजेन्द्र कुमार, राखी चौहान तथा शालीन शर्मा द्वारा किया गया।
तत्पश्चात अतिथियों द्वारा संकल्प प्रोजेक्ट का भ्रमण भी किया गया। अतिथिगणों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए। इस कार्यक्रम में विद्यालय की प्राचार्य निशी मिश्रा, उप प्राचार्य नैना ढिल्लन, कोडिनेटर लीगल एड कैम्प शिवांगी सहाय, नाबिया फतिमा, मीडिया प्रभारी वैशाली श्रीवास्तव, गीता कोहली आदि उपस्थित थी।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *